WHO Advisory : विमान में मास्क पहने, सेफ रहें

बढ़ते कोरोना संक्रमण में WHO की Advisory, हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनने का सुझाव

Publish: Jul-08, 2020, 09:15 PM IST

WHO Advisory : विमान में मास्क पहने, सेफ रहें

कुछ देशों में दोबारा कोरोना संक्रमण फैलने के मद्देनजर WHO ने यात्रियों से विमानों में मास्क पहनने का आग्रह किया है। WHO का कहना है कि यह वायरस व्यापक है और लोगों को इसे बहुत गंभीरता से लेना होगा। कोविड-19 से जुडे नए अपडेट्स और सूचनाएं पढ़ते रहें।

WHO की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा है कि हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया में कोरोना का पहला ट्रांसमिशन खत्म हो गया था। वहां भी कोरोना दोबारा अपना असर दिखा रहा है। इसलिए सोशल डिस्‍टेंस के साथ अन्‍य सावधानियां रखनी जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से नए प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। इसीतरह डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा है कि विमान यात्री स्थानीय बीमारियों से बचने के उपाय करें, क्योंकि कोरोना अगर एक जगह बचा है तो फिर वह कहीं भी फ़ैल सकता है। यात्रियों के लिए डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन्स में बार-बार हाथ धोना और अपनी आँखें, नाक या मुंह को छूने से बचना शामिल है। अब विमान यात्रा में पूरे समय मास्क पहनना भी प्रस्तावित किया है। वैसे कई एयरलाइन्स ने पहले से यह नियम लागू कर रखा है।

डब्ल्यूएचओ ने पिछले महीने कहा था कि वह उत्तरी गोलार्ध की गर्मियों की छुट्टियों से पहले अपने यात्रा संबंधी गाइड लाइन्स को अपडेट करेगा लेकिन यह अपडेट अब तक जारी नहीं किया गया है। लोग लगातार बाहर घूमने निकल रहे हैं, और हवाई यात्राएं कर रहे हैं, जिसके कारण लगातार कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।

गौरतलब है कि मंगलवार को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के बीच 100 किलोमीटर से ज़्यादा लंबी सीमा को बंद कर दिया गया। आवाजाही रोकने के लिए सैकड़ों पुलिस अधिकारियों और सेना के जवानों को तैनात किया गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में लोगों को उनके घर में ही रहने की सलाह दी गई है।