पेशावर की मस्जिद में फिदायीन हमला, 46 लोगों की मौत और 100 से अधिक घायल, मेडिकल इमरजेंसी घोषित

पाकिस्‍तान के पेशावर में पुलिस लाइंस इलाके की एक मस्जिद में सोमवार को भीषण धमाका हुआ, करीब साढ़े पांच सौ नमाजियों के बीच आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया

Updated: Jan 30, 2023, 01:39 PM IST

पेशावर। पाकिस्तान के पेशावर शहर में पुलिस लाइन्स में बनी मस्जिद के अंदर सोमवार को भीषण धमाका हुआ है। ये फिदायीन हमला बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ब्लास्ट में अब तक 46 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 100 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि अपराह्न एक बजकर करीब 40 मिनट पर पुलिस लाइन्स क्षेत्र के समीप जब नमाजी ज़ुहर (दोपहर) की नमाज पढ़े रहे थे, तब अगली पंक्ति में बैठे आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया। बताया जा रहा है कि नमाजियों में पुलिस, सेना और बम निष्क्रिय दस्ते के कर्मी थे। हालांकि, यह साफ नहीं हो सका कि हमलावर उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र पुलिस लाइन्स में पहुंचा कैसे, क्योंकि यहां अंदर जाने के लिए गेट पास दिखाना होता है।

लेडी रीडिंग अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अबतक 46 लोगों की जान चली गयी है। वहीं कई दर्जन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। हमले के बाद पाकिस्तान आर्मी ने इलाके को घेर लिया है। इसके करीब ही आर्मी की एक यूनिट का ऑफिस भी है। 

यह भी पढ़ें: भारी बर्फबारी के बीच BJY का समापन समारोह, राहुल बोले- हिंदुस्तान मोहब्बत और भाईचारे का देश है

पुलिस लाइन्स में मौजूद लोगों का कहना है कि ब्लास्ट काफी ताकतवर था और इसकी आवाज 2 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के मृत कमांडर उमर खालिद के एक भाई ने दावा किया कि यह आत्मघाती हमला अफगानिस्तान में पिछले साल अगस्त में मार दिये गये उसके भाई की मौत का बदला है।

इस घटना के बाद इलाके में मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। सभी मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अस्पताल ने नागरिकों से पीड़ितों के लिए ब्लड डोनेशन की भी अपील की है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट से मस्जिद का एक हिस्सा ढ़ह गया और माना जाता है कि कई लोग उसके मलबे के नीचे दबे हैं, उन्हें निकालने की कोशिश जारी है।