Israel-Palestine conflict: जंग के बीच इजरायल में फंसे भारतीय सांसद, रेस्क्यू में जुटी केंद्र सरकार

इजरायल और फिलिस्तीन में जारी जंग के बीच बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरुचा, मेघालय के राज्यसभा सांसद डॉ डब्ल्यू आर खारलुखी समेत कई भारतीय इजरायल में फंसे हुए हैं।

Updated: Oct 08, 2023, 03:07 PM IST

इजरायल और फिलिस्तीनी आंतकी संगठन हमास के बीच युद्ध जारी है। दोनों ओर से एक दूसरे पर बम बरसाए जा रहे हैं और रॉकेट से हमले जारी हैं। इस बीच मेघालय से राज्यसभा सांसद डॉ डब्ल्यू आर खारलुखी, उनकी पत्नी और बेटी के इजरायल में फंसे होने की जानकारी सामने आई है। इजरायल में मेघालय के कुल 27 लोग फंसे हुए हैं। वहीं, बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरुचा भी इजरायल के फंसी हुई हैं।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध जैसे हालात में फंसे राज्य के 27 लोगों को बचाने के लिए शनिवार को विदेश मंत्रालय से मदद मांगी है। संगमा ने कहा कि वह इन लोगों को राज्य में वापस लाने के लिए मंत्रालय के संपर्क में हैं। उन्होंने ट्विटर पोस्ट में लिखा, 'पवित्र तीर्थयात्रा के लिए यरुशलम गए मेघालय के 27 नागरिक इजरायल और फिलिस्तीन के बीच मौजूदा तनाव के कारण बेथलहम में फंस गए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैं उनकी सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय के संपर्क में हूं।' यरुशलम यहूदी धर्म, ईसाई धर्म और इस्लाम धर्म तीनों ही धर्म की पवित्र स्थली है। मेघालय के ईसाई वहां धार्मिक यात्रा पर जाते हैं। 

उधर, बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरुचा इजराइल में फंस गई हैं। नुसरत हाइफी फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए इजराइल गई थी और हमास के हमले के बाद उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा था। हालांकि, अब नुसरत भरुचा की टीम की सदस्य संचिता त्रिवेदी ने मीडिया को बताया कि हम आखिरकार अभिनेत्री नुसरत भरुचा से संपर्क करने में कामयाब रहे और दूतावास की मदद से उन्हें सुरक्षित घर वापस लाया जा रहा है। वह सुरक्षित हैं और भारत आ रही हैं। 

हमास आतंकवादियों के हमले के बीच इजरायल में फंसे एक भारतीय छात्र, गोकू मनावलन काफी घबराए हुए है। मीडिया में सामने आए एक वीडियो में गोकू ने कहा, मैं बहुत घबराया हुआ और डरा हुआ हूं। शुक्र है कि हमारे पास आश्रय और इजरायली पुलिस बल हैं। अब तक हम सुरक्षित हैं। भारतीय दूतावास के लोगों के साथ हम संपर्क में हैं, हमारे आसपास एक अच्छा भारतीय समुदाय है और हम जुड़े हुए हैं।

इजरायल में हमास के हमले के बाद भारतीय सरकार एक्शन में आ गई है। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, मुझे कल रात कई संदेश मिले और पूरी रात हम काम कर रहे थे, लेकिन मुझे यह भी पता है कि प्रधानमंत्री कार्यालय स्थिति पर नजर बनाए हुए है और हम काम पर हैं। पहले भी, आंध्र प्रदेश के लोगों सहित कई छात्र फंस गए थे। चाहे वह ऑपरेशन गंगा हो या वंदे भारत, हम सभी को वापस लाए और मुझे यकीन है कि भारत सरकार और प्रधानमंत्री कार्यालय सीधे उन लोगों के संपर्क में हैं और काम कर रहे हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

इजरायल में मौजूद भारतीयों के लिए जरूरी एडवाइजरी जारी की गई है। भारतीय दूतावास ने शनिवार को इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा। इसके अलावा गैर-जरूरी आवाजाही से बचने को भी कहा गया है। एडवाजरी में आगे कहा गया कि आपातकालीन स्थिति में, हमसे +97235226748 पर संपर्क करें या [email protected] पर एक संदेश छोड़ सकते हैं।