पांच दिवसीय दौरे पर इटली और ब्रिटेन जाएंगे पीएम, G-20 और वर्ल्ड लीडर सम्मिट में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री 29 अक्टूबर को इटली के लिए रवाना होंगे, 30 अक्टूबर को वे G-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे, यह आठवां मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

Publish: Oct 25, 2021, 12:23 PM IST

पांच दिवसीय दौरे पर इटली और ब्रिटेन जाएंगे पीएम, G-20 और वर्ल्ड लीडर सम्मिट में करेंगे शिरकत

नई दिल्ली। अक्टूबर महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विदेशी दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री इटली और ब्रिटेन के पांच दिवसीय दौर पर जाएंगे। 29 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी इटली के लिए रवाना होंगे। 2 नवम्बर को प्रधानमंत्री मोदी का यह पांच दिवसीय दौरा समाप्त हो जाएगा। 

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे की जानकारी दी है। मंत्रालय ने अपने बयान में दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के आमंत्रण पर 30 और 31 अक्टूबर को होने वाले G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। इटालियन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में पीपल, प्लेनेट और प्रोस्पेरिटी की थीम पर इस सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में यह आठवां मौका होगा जब पीएम G-20 के सम्मलेन में हिस्सा लेंगे। 2023 में होने वाले G-20 सम्मलेन की अध्यक्षता भारत ही करने वाला है। सम्मलेन में हिस्सा लेने के अलावा प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता भी कर सकते हैं। 

G-20 सम्मलेन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ग्लास्गो, यूके के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां प्रधानमंत्री मोदी वर्ल्ड लीडर्स सम्मिट में हिस्सा लेंगे। यह सम्मेलन क्लाइमेट चेंज के ऊपर रखा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान से बचने के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर अमेरिका गए मोदी, रिपोर्ट में दावा

इससे पहले सितंबर महीने में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए थे। वहां पर उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा और क्वाड सम्मलेन में शिरकत की थी। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी उनकी मुलाकात हुई थी।