Unlock 2 लागू कंटेनमेंट ज़ोन में 31 जुलाई तक Lockdown

Coronavirus India : नाइट कर्फ्यू में छूट, नियमित ट्रेनों पर रोक लेकिन उड़ानों के विस्तार की योजना

Publish: Jul-01, 2020, 09:50 PM IST

Unlock 2 लागू कंटेनमेंट ज़ोन में 31 जुलाई तक Lockdown

कोरोना महामारी से लड़ने और देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से देश भर में आज से अनलॉक-2 की शुरुआत की गई है। हालांकि कंटेनमेंट ज़ोन में अब भी 31 जुलाई तक सम्पूर्ण लॉक डाउन जारी रहेगा। देश भर में तमाम गतिविधियों को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया के तहत आज से अनलॉक - 2 के माध्यम से देश को चरणबद्ध तरीके से खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। 

कहां जारी रहेगी रोक ? 
देश भर में Unlock- 2 की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। लेकिन कुछ गतिविधियों पर सरकार ने अब भी रोक लगाए रखने का फैसला किया है। सोमवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के मुताबिक मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, थियेटर सहित तमाम भीड़ बढ़ाने वाली जगहों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। किसी भी तरह के जलसे पर भी रोक जारी रहेगी। इसके साथ ही देश भर के सभी शैक्षिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया गया है।

कहां मिलेगी छूट? 
Unlock - 2 में पहले चरण के मुकाबले नाइट कर्फ्यू में ढील दी गई है। अब नाइट कर्फ्यू रात के दस बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक ही जारी रहेगा। अनलॉक -1 में इसे रात के नौ बजे से लागू किया गया था। अनलॉक - 2 में दुकानदारों को जगह की उपलब्धता के अनुसार एक साथ पांच लोगों को आने की छूट दी गई है। जिसमें शारीरिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। केंद्र सरकार ने केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित ट्रेनिंग संस्थानों को 15 जुलाई से खोले जाने के निर्देश भी दिए हैं।

नियमित ट्रेनों पर रोक लेकिन उड़ानों के विस्तार की योजना
कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए भारतीय रेल ने नियमित ट्रेनों के परिचालन पर पहले ही 12 अगस्त तक के लिए रोक लगा रखी है। हालांकि स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब भी जारी है। तो वहीं केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों का विस्तार करने की योजना बनाई है। फिलहाल देश भर में घरेलू उड़ाने सीमित संख्या में ही शुरू की गई हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने वन्दे भारत मिशन को भी विस्तार देने की योजना बनाई है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब भी रोक जारी रहेगी।