इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा, आर्मी हेडक्वार्टर में तोड़फोड़, लाहौर में गवर्नर हाउस फूंका

लाहौर, पेशावर, इस्लामाबाद समेत पूरे देश पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थक आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं। हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत की खबर है। यूएस, यूके और कनाडा ने ट्रेवल एडवायजरी भी जारी की है।

Updated: May 10, 2023, 04:17 PM IST

इस्लामाबाद। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में हिंसा जारी है। लाहौर, पेशावर, इस्लामाबाद समेत पूरे देश पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थक आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं। हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत की खबर है। स्थिति बिगड़ता देख यूएस, यूके और कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए एडवायजरी भी जारी की है।

अल-कादिर ट्रस्ट मामले में मंगलवार को इमरान की गिरफ्तारी के बाद से ही पाकिस्तान में हालात लगातार गंभीर बने हुए हैं। इमरान खान के समर्थक और आम नागरिक हिंसा पर उतारू हो गए हैं। कई जगहों से तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं। स्थिति बिगड़ता देख पूरे पाकिस्तान में धारा 144 लागू कर दी गई है। आगजनी के बीच आज इमरान खान की आज कोर्ट में पेशी होगी।

यह भी पढ़ें: Karnataka Election 2023 Live: कर्नाटक की 224 सीटों पर वोटिंग शुरू, EVM में कैद होगी 2615 उम्मीदवारों की किस्मत

बताया जा रहा है कि पूरे पाकिस्तान में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। फेसबुक और वाट्सऐप पर भी रोक लगा दी गई है। इसके अलावा मोबाइल इंटनेट सेना भी बंद कर दी है। पाकिस्तान में स्थिति को देखते हुए आज होने वाली परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है। देश के सभी स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं।

पाकिस्तान में जारी हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत की खबर है। हालांकि, यह आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि नेट बंद होने के कारण कई शहरों की खबरें नहीं आ रही है। PTI कार्यकर्ताओं ने देर रात रावलपिंडी के आर्मी हेडक्वार्टर में तोड़फोड़ की। लाहौर में गर्वनर हाउस, आर्मी कमांडर का घर जला दिया और कई फौजी अफसरों के घर हमले किए गए। कराची के कैंट एरिया में भी ऐसी घटनाएं हुईं।

पाकिस्तान में बिगड़ते हालातों के बीच अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने पाकिस्तान में रहे अपने नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की है। यूएस दूतावास ने पाकिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों को ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों से बचने की सलाह दी गई है और सतर्क रहने के लिए कहा है। यूके ने भी अपने नागरिकों को भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से मना किया है। वहीं, कनाडा सरकार ने कहा है कि वहां आतंकवाद, सांप्रदायिक हिंसा और अपहरण का खतरा बढ़ गया है।

बता दें कि पाकिस्तानी आर्मी ने मंगलवार को इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार किया था। इमरान हाईकोर्ट में 2 मामलों में जमानत के लिए पहुंचे थे, जहां पाकिस्तान रेंजर्स ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। इमरान अगले 4-5 दिन तक जांच एजेंसी NAB की कस्टडी में रहेंगे। ये गिरफ्तारी अल कादिर यूनिवर्सिटी स्कैम केस में की गई है। उन पर अरबों रुपए के घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।