MP Board 10th रिजल्‍ट अगले महीने

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। एमपी बोर्ड की दसवीं कक्षा का परिणाम जून की शुरुआत में घोषित होने की उम्मीद है।


Updated: May-22, 2020, 04:28 PM IST

MP Board 10th रिजल्‍ट अगले महीने
Photo courtesy : collegedekho

एमपी बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट अगले महीने यानी जून की शुरुआत में घोषित किया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग किया जा चुका है। ऐसे में मूल्यांकन पूरा होने के बाद दसवीं कक्षा का परिणाम जून की शुरुआत में घोषित होने की उम्मीद है।

बचे हुए पेपर निरस्त कर दिए गए थे

कोरोना के बढ़ते प्रकोप और लॉक डाउन के मद्देनज़र माध्यमिक शिक्षक मण्डल भोपाल द्वारा दसवीं के बची हुई दो परीक्षाओं को निरस्त कर दिया था। इससे पहले सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों को जनरल प्रोमोशन देने का निर्णय लिया था।

नहीं मिलेगा बेस्ट ऑफ फाइव का लाभ

बोर्ड ने 2016-17 में बेस्ट ऑफ फाइव योजना लागू की थी। प्रत्येक वर्ष दसवीं के छात्रों को बेस्ट ऑफ फाइव योजना के आधार पर पास किया जाता था। लेकिन इस दफा पूरी परीक्षाएं न हो पाने की वजह से प्रदेश के छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। बेस्ट ऑफ फाइव योजना के चलते , छात्रों को 6 विषयों में से 5 विषय में पास होना अनिवार्य होता था।

घर में जांची गईं उत्तर पुस्तिकाएं

कोरोना महामारी और देशव्यापी लॉक डाउन के चलते, देश भर में मौजूद सभी शैक्षिक संस्थानों को बंद रखा गया है। ऐसे हालात में शिक्षकों ने भी वर्क फ्रॉम होम की पद्धति अपनाई। जिस वजह से शिक्षकों ने विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच घर में ही की। कॉपियों की जांच अपने आखिरी चरण में है, ऐसे में परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद है।