मध्य प्रदेश के चार शहरों में आज पहुंच जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन की 5 लाख डोज़ आज सुबह भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर पहुंच जाएंगी, इनमें कोविशील्ड की 4 लाख 80 हज़ार और कोवैक्सीन की 20 हजार डोज़ शामिल

Updated: Jan 13, 2021, 07:20 AM IST

मध्य प्रदेश के चार शहरों में आज पहुंच जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप
Photo Courtesy: The Hindu

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत मध्य प्रदेश के चार शहरों में कोरोना वैक्सीन के 5 लाख डोज़ आज पहुंच जाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर पहुंचेगी। इसके बाद वैक्सीन को 24 घंटे के भीतर प्रदेश के अन्य जिलों में पहुंचाया जाएगा। टीकाकरण 16, 18, 20 और 23 जनवरी को होगा। पहले चरण के टीकाकरण को एक दिन और बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

मंगलवार को भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की। आगामी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत भोपाल में हो जाएगी। रोजाना 8 से 10 हजार लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। सबसे पहले फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगेगी। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। इसकी जिम्मेदारी सरकारी अधिकारियों को दी गई है। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि जिसका रजिस्ट्रेशन है उसी को वैक्सीन दी जाए। कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज का पर्याप्त इंतजाम किया गया है। वहीं टीकाकरण के लिए फिलहाल 1149 पॉइंट बनाए गए हैं। राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम और कमांड सेंटर बन चुके हैं। वहीं प्रत्येक जिले और ब्लॉक स्तर पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं।

पहले चरण के वैक्सीनेशन के लिए मध्यप्रदेश को 5 लाख डोज मिले हैं। जिनमें कोविशील्ड के 4.80 लाख, बाकी कोवैक्सीन के 20 हजार डोज शामिल हैं। कोविशील्ड वैक्सीन पहली खेप बुधवार सुबह भोपाल पहुंचने वाली है। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान और उनके सभी मंत्री तीसरे चरण में कोरोना का टीका लगवाएंगे। पहले चरण में प्रदेश के 4.16 लाख सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को को कोरोना का टीका लगेगा। फिर फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स सफाई कर्मी और पुलिस कर्मियों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा।

 खबरों की मानें तो एक टीकाकरण सेंटर पर करीब 100 लोगों का ही टीकाकरण होगा। भोपाल में ही 1 दिन में 8 से 10 हजार लोगों का टीकाकरण करने की तैयारी की जा रही है। वर्किंग डेज में रोजाना सुबह 9 से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा। टीका लगवाने के बाद लोगों को वहीं पर आधे घंटे तक इंतजार करना होगा। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ COWIN ऐप पर होगा।

किसी बीमारी से पीड़ित और 50 साल से ज्यादा के लोग खुद भी अपनी जानकारी अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए एक आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। इस लिस्ट में 15 डाक्यूमेंट्स हैं, जिनमें से किसी एक से काम चल सकता है। आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस से मिली पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सर्विस पहचान पत्र, मतदाता पहचान पत्र में से कोई एक की जानकारी अपलोड करना पड़ेगा। कोरोना टीकाकरण के पहले चरण की प्रक्रिया 3 से 5 दिन में पूरी करने की तैयारी है।