भोपाल पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को किया गिरफ्तार, OBC आंदोलन में होना था शामिल

OBC आरक्षण की मांग को लेकर सीएम हाउस का घेराव, पुलिस ने दर्जनों लोगों को किया गिरफ्तार, एयरपोर्ट पर ही भीम आर्मी चीफ को हिरासत में लिया

Updated: Jan 02, 2022, 01:13 PM IST

भोपाल पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को किया गिरफ्तार, OBC आंदोलन में होना था शामिल
Photo Courtesy: Scroll.in

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि रविवार सुबह एयरपोर्ट पर ही चंद्रशेखर आजाद, आजाद समाज पार्टी के नेता सुनील अस्तेय समेत अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ओबीसी महासभा के आंदोलन में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे थे।

दरअसल, मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण खत्म होने और फिर चुनाव रद्द होने को लेकर ओबीसी वर्ग के लोगों में नाराजगी है। आरक्षण की मांग को लेकर ओबीसी महासभा ने रविवार को सीएम हाउस घेरने का ऐलान किया था। सोशल एक्टिविस्ट चंद्रशेखर आजाद ने भी इस आंदोलन को समर्थन देते हुए भोपाल कूच करने की अपील की थी। हालांकि, शनिवार शाम से ही भोपाल पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक नाके पर ही ओबीसी महासभा के पदाधिकारियों और ओबीसी वर्ग के लोगों को पुलिस ने रोक दिया था।

इसके बावजूद ओबीसी वर्ग के सैंकड़ों लोग शहर में घुस आए और उन्होंने विभिन्न जगहों पर विरोध प्रदर्शन व नारेबाजी शुरू कर दिया। विरोध को दबाने के लिए पुलिस द्वारा बलप्रयोग किया गया साथ ही कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। ओबीसी महासभा राष्ट्रीय समिति के सदस्य महेंद्र सिंह लोधी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है की, 'पुलिस आपको लाठी का डर दिखाएगी लेकिन आपको ये जानना है कि आपके सारे अधिकार खत्म किए जा रहे हैं। इसलिए सरकार से लड़ना होगा।'

उधर आदिवासी संगठन जयस के प्रदेश अध्यक्ष अंतिम मुजाल्दे को देवास के सोनकच्छ में कार्यकर्ताओं के साथ हिरासत में लिया गया है। सीहोर से भोपाल पहुंच रहे लोगों को खजूरी थाने में रोक लिया गया है। होशंगाबाद रोड, लालघाटी, गांधीनगर, विदिशा रोड, रायसेन रोड, करोंद चौराहा से भी ओबीसी से जुड़े संगठनों, जयस, भीम आर्मी के दर्जनों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 

जानकारी के मुताबिक काफी लोग सुबह से ही सैंकडों की संख्या में लोग MLA रेस्ट हाउस के पास जमा हो गए थे, ये सभी ओबीसी संगठनों के कार्यकर्ता बताए जा रहे हैं। पुलिस ने इन्हें हिरासत में लेकर बसों से दूसरी जगह भेज दिया है। उधर सीएम हाउस की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया है। कुछ जगह प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के बीच झड़प की भी खबर है। प्रदर्शनकारियों का मांग है कि ओबीसी आरक्षण 27 प्रतिशत कर पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को 51 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए।