एमपी में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, कक्षा 1 से 8 वीं तक को दिया जाएगा जरनल प्रमोशन

मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने किया एलान

Updated: Apr 12, 2021, 07:51 PM IST

एमपी में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, कक्षा 1 से 8 वीं तक को दिया जाएगा जरनल प्रमोशन
photo courtesy: zee news

भोपाल। मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अप्रैल माह में होने वाली 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा जून तक के लिए स्थगित कर दिया है। वहीं कक्षा 1 से 8 वीं तक के विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जरनल प्रोमोशन दिए जाने का निर्माण लिया गया है।

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा क़ि प्रदेश मे बढ़ते कोरोना की वज़ह से कई ज़िलों में कर्फ़्यू लगाया गया है। ऐसे में छात्रों की जिंदगी को ख़तरे में नही डाला जा सकता, उन्होंने कहा कि परीक्षाओं को लेकर जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे। मंत्री ने कहा 17 अप्रैल से होने वाली प्रायोगिक परीक्षा स्थगित नही किया गया है। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार 15 मई तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं दे सकेंगे।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 30 अप्रैल से 12 वीं बोर्ड वहीं 1 मई से 10 वीं बोर्ड के एग्ज़ाम शुरू होने थे। लेक़िन तेज़ी से बढ़ते कोरोना के कारण परीक्षाओं की तारीख़ को आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्रों को प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जरनल प्रोमोशन का आदेश पहले की जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है मार्च महीने में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद प्रदेश में कोरोना तेज़ी से फैल रहा है। मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों में अप्रैल माह में आयोजित होने वाली यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चौथे समेस्ट की परीक्षा पहले ही स्थगित हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह परीक्षा मई के आखरी हफ़्ते में कराई जा सकती है।