सड़क पर तेज़ धूप में रखे जा रहे हैं इंजेक्शन, कम तापमान पर रखने का नियम, इंदौर की होलसेल दुकान की बड़ी लापारवाही

इंदौर के भार्गव केमिस्ट का मामला, होलसेल इंजेक्शनों का व्यापार करता है भार्गव केमिस्ट, कम तापमान रखे जाने वाले इंजेक्शनों को कड़ी धूप में रखने का मामला आया सामने

Updated: May 09, 2021, 04:10 AM IST

Photo Courtesy: Dainik Bhaskar
Photo Courtesy: Dainik Bhaskar

इंदौर। आर्थिक राजधानी इंदौर में जीवनरक्षक इंजेक्शनों के साथ बड़ी लापरवाही बरतने का सामने आया है। कम से कम तापमान पर रखे जाने वाले इंजेक्शन को शहर के होलसेल इंजेक्शन व्यापारी द्वारा कड़ी धूप में इंजेक्शनों को दुकान के बाहर रखने का मामला सामने आया है। इसकी रिपोर्ट एक हिंदी अखबार ने छापी है। रिपोर्ट के मुताबिक जब अख़बार ने दुकान पर काम कर रहे लोगों से इस लापरवाही को लेकर सवाल किया तब काम कर रहे लोगों ने कहा कि हमारे लोग भी प्रेस में है, आप उनसे बात कीजिए। 

दरअसल इस समय इम्युनोरल 5gm सोल्यूशन फॉर इन्फ्यूजन नामक यह इंजेक्शन कोरोना के मरीजों को दी जा रही है। रोज़ाना 25 ग्राम की मात्रा में यह इंजेक्शन मरीजों को दी जा रही है। यह आठ से दस दिनों तक मरीजों को दी जा रही है। इन इंजेक्शन को लेने के लिए मरीजों के परिजन शहर के भार्गव केमिस्ट के पास ही जाते हैं। लेकिन परिजनों का भी यही कहना है कि भार्गव केमिस्ट के पास न तो इंजेक्शन रखने की कोई पर्याप्त व्यवस्था है और न ही वो लोग इंजेक्शन को फ्रीजर में रखने की कोई जहमत उठाते हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन इंजेक्शनों को करीब 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच ही रखा जा सकता है। लेकिन भार्गव केमिस्ट बिना किसी संकोच के इन इंजेक्शनों को तेज़ धूप में रखने से कोई परहेज़ नहीं कर रहा है। भार्गव केमिस्ट की ओर से बरती जा रही यह लापरवाही बड़े स्तर पर मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है।