दुर्घटना के दिन दावत करके घिरे परिवहन मंत्री, कांग्रेस ने माँगा इस्तीफ़ा

सीधी बस हादसे के लिए कांग्रेस ने सरकार और प्रशासन की लापरवाही को भी क़सूरवार ठहराया है, मुख्यमंत्री शिवराज से कहा, अगर परिवहन मंत्री का इस्तीफ़ा नहीं हुआ तो इंसानियत से भरोसा उठ जाएगा

Updated: Feb 16, 2021, 03:00 PM IST

Photo Courtesy: Twitter/MP Congress
Photo Courtesy: Twitter/MP Congress

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने सीधी बस हादसे को लेकर शिवराज सरकार पर तीखा हमला किया है। कांग्रेस ने न सिर्फ़ इस हादसे के लिए परिवहन विभाग और पुलिस प्रशासन की तरफ़ से बरती गई लापरवाही को कसूरवार ठहराया है, बल्कि इतने बड़े हादसे के दिन दावत करने वाले परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को फ़ौरन मंत्रिमंडल से हटाए जाने की माँग भी कर दी है। प्रदेश कांग्रेस ने आज इस मामले पर एक के बाद एक लगातार कई ट्वीट करके शिवराज सरकार को कटघरे में खड़ा किया।

कांग्रेस नेता नकुलनाथ ने हादसे के कारणों पर सवाल उठाते हुए कहा कि “अगर ख़राब सड़क और अधूरा निर्माण न होता तो आए दिन हाइवे में जाम नहीं लगता । वहीं परिवहन अधिकारी अगर जरा भी सतर्क होते तो 32 सीटर बस में 54 लोग सवार नहीं होते । प्रदेश सरकार की लचर कार्यप्रणाली और शिथिल प्रशासन इस हादसे का उतना ही जिम्‍मेदार है जितना बस चालक ।”

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने हादसे की वजहों का ज़िक्र करते परिवहन मंत्री के इस्तीफे की मांग की है। पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के ज़रिए गोविंद सिंह राजपूत को सवालों के कटघरे में खड़ा करते हुए लिखा है, “38 सीटर बस में 54 लोग सवार थे,—इस अनदेखी के लिये परिवहन मंत्री ज़िम्मेदार नहीं..? सड़क खराब थी, मूल मार्ग में ट्रैफिक जाम था, और बस ओवर लोडेड थी, फिर भी मंत्री इस्तीफ़ा नहीं देंगे। क्योंकि ये जनता की चुनी हुई नैतिक नहीं, शिवराज की ख़रीदी हुई अनैतिक सरकार है।” पार्टी ने एक और ट्वीट में लिखा है,  “परिवहन मंत्री, बेशर्मी छोड़ो और इस्तीफ़ा दो।”

कांग्रेस के तेज़ तर्रार नेता और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने इतने बड़े हादसे के बावजूद प्रदेश के कई मंत्रियों के मिलकर दावत करने को मानवता पर कलंक बताया है और सीएम शिवराज सिंह चौहान से ऐसे नेताओं को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाने की माँग की है। जीतू पटवारी ने लिखा है, “उधर शव निकल रहे हैं,इधर परिवहन मंत्री दावत छान रहे हैं। सीधी बस हादसे में 43 लाशें निकलने के बाद बीजेपी नेताओं और परिवहन मंत्री की ये मुस्कुराहट मानवता पर कलंक है। @OfficeofSSC जी आपकी संवेदनहीन सरकार के मंत्री का इस्तीफ़ा ले !”

नरेंद्र सलूजा ने मंत्रियों की दावत को शर्मनाक बताते हुए इसे बीजेपी की संवेदनहीनता की मिसाल बताया है। सलूजा ने कहा है, “ आज सुबह 8 बजे सीधी में एक दुखद बस हादसा हुआ,43 जाने गयी,केबिनेट स्थगित,गृह प्रवेशम निरस्त लेकिन प्रदेश के सहकारिता मंत्री के निवास पर आयोजित शाही भोज का आयोजन निरस्त नहीं और इस आयोजन में परिवहन मंत्री व कई भाजपा नेताओ ने भोज का लुत्फ़ उठाया ?ये कैसी संवेदनशीलता,कितना शर्मनाक ?”


कांग्रेस ने इसी मसले पर एक के बाद एक कई टिप्पणियाँ की हैं। ऐसी ही एक टिप्पणी में पार्टी ने कहा है कि “जिस परिवहन विभाग की लापरवाही से ये 43 लाशें दिख रही हैं, उस परिवहन विभाग के मंत्री शाही दावत का लुत्फ़ उठा रहे हैं। शिवराज जी, आप लोगों की नैतिकता और ज़मीर तो पहले ही मर चुका है, अब क्या आदमियत भी बेच दी..? ये संवेदनहीनता का वस्त्रहीन प्रदर्शन है। “शवराज का बेशर्मराज””

 

कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने भी इतने बड़े हादसे के दिन मंत्रियों की दावत को बेशर्मी की इंतहा बताया है। मिश्रा ने बीजेपी नेताओं पर हमला करते हुए लिखा है, “सीधी बस दुर्घटना..प्रशासन गिन रहा लाशें,CM संवेदनाओं के नाम हो रहे हैं राजनैतिक रूप से भावुक! जिम्मेदार परिवहन मंत्री श्री गोविंदसिंह राजपूत अपने सहयोगी मंत्री के घर भोजन का लुफ्त उठाकर लगा रहे है ठहाके!!  बेशर्मी की इंतहा??CM साहब कुछ कहेंगे?”

कांग्रेस ने इसी तस्वीर पर की गई कुछ और टिप्पणियों में लिखा है “सीधी की लाशें ज़रा सब्र रखें, परिवहन मंत्री की दावत चल रही है। शिवराज जी,यदि इनका इस्तीफ़ा नहीं हुआ, तो लोगों का इंसानों से भरोसा उठ जायेगा।” कांग्रेस ने ट्विटर के ज़रिए जारी की गई इस टिप्पणी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग भी किया है।