चुनाव में कालाधन इस्तेमाल करने के मामले में 4 अफसरों के खिलाफ चार्जशीट तैयार

तीन IPS अफ़सरों सुशोभन बनर्जी, संजय माने और वी मधुकुमार और राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी अरुण मिश्रा के खिलाफ तैयार हुई है चार्जशीट, आरोप पत्र में वॉट्सऐप चैट भी शामिल

Updated: Jan 24, 2021, 10:02 AM IST

चुनाव में कालाधन इस्तेमाल करने के मामले में 4 अफसरों के खिलाफ चार्जशीट तैयार
Photo Courtesy: Bhaskar

भोपाल। चुनाव के दौरान कालेधन के इस्तेमाल से जुड़े केस में केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिली रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश के गृह विभाग ने विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया तकरीबन पूरी कर ली है। जिन पुलिस अधिकारियों के नाम के आगे बड़ी रकम के लेन-देन का जिक्र है, उनकी चार्जशीट भी तैयार कर ली गयी है।

मामले में जिन चार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट तैयार की गई है उनमें तीन आईपीएस अधिकारी सुशोभन बनर्जी, संजय माने और वी मधुकुमार शामिल हैं। राज्य पुलिस सेवा के अफसर अरुण मिश्रा चौथे अधिकारी हैं, जिनके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है। बताया जा रहा है कि इन सभी अफसरों के नाम के साथ राशि का जिक्र है, जो सीबीडीटी की अप्रेजल रिपोर्ट में दर्ज है। यह राशि 20 करोड़ रुपए से अधिक है।

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक चार्जशीट में वॉट्सएप चैटिंग के साथ प्रतीक जोशी और ललित चालानी से हुए लेन-देन के बारे में भी लिखा गया है। साफ है कि चार्जशीट जारी होने के बाद पुलिस अधिकारियों को लेन-देन के साथ वॉट्सएप चैटिंग का भी स्पष्टीकरण देना होगा। भोपाल में आर्थिक अपराध शाखा (EOW) में एसपी रहते हुए अरुण मिश्रा के मोबाइल पर प्रतीक जोशी के साथ हुई बातचीत और लेन-देन का उल्लेख भी चार्जशीट में किया गया है।

मीडिया सूत्रों की मानें तो सेंट्रल इलेक्शन कमीशन की बेंच जल्द ही दोबारा मुख्य सचिव और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव को तलब कर सकती है। पिछली मुलाकात में दिया गया दो सप्ताह का समय 19 जनवरी को पूरा हो गया है। बेंच के पास जाने से पहले एफआईआर किए जाने के भी आसार हैं।