200 रुपये की लीज़ पर मिली ज़मीन से निकला 60 लाख का हीरा

मध्य प्रदेश के पन्ना में चमकी किसान की किस्मत, पैसे मिलते ही एक लाख रुपये की बाइक खरीदी, बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने की भी चाहत

Updated: Dec 07, 2020, 11:15 PM IST

200 रुपये की लीज़ पर मिली ज़मीन से निकला 60 लाख का हीरा
Photo Courtesy: Satyodaya

पन्ना। कहते हैं कि भगवान जब भी देता है छप्पड़ फाड़ कर देता है ऐसा ही कुछ एक किसान के साथ पन्ना जिले में हुआ। यहां के एक गरीब किसान लखन यादव की किस्मत उस वक्त खुल गई जब खेत में काम करते समय उसे एक हीरा मिला। लखन यादव को 200 रुपये में लीज पर लिए गए खेत में से एक हीरा मिला जो कि 14.98 कैरेट  का है। जमीन के छोटे से हिस्से में खुदाई करते हुए मिले हीरे की कीमत 60 लाख रुपये है।

लाखों का हीरा हाथ लगने के बाद लखन यादव की खुशी का ठीकाना नहीं है। दिवाली के बाद ही लखन यादव ने खेत में खनन का काम शुरू किया था। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, खेत में खुदाई करते वक्त लखन यादव को एक पत्थर मिला। जो देखने में आम पत्थरों से अलग लग रहा था। जांच करने पर सामने आया कि वो पत्थर वाकई में कोई आम पत्थर नहीं बल्कि 14.98 कैरेट का हीरा था। शनिवार को हुई नीलामी में इसकी कीमत 60 लाख रुपए लगाई गई है। लखन ने पैसे मिलते ही सबसे पहले एक लाख रुपये की बाइक खरीदी है। 

लखन यादव का कहना है कि वह उस पल को कभी नहीं भुला सकते जब उन्हें कंकड़-पत्थर के ढेर में एक चमकती हुई चीज दिखाई दी थी। लखन का कहना है कि इन पैसों से वह अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं और कुछ पैसे फिक्स्ड डिपॉजिट में भी रखेंगे। लखन ने कहा, मैं इन पैसों से कोई बड़ा काम नहीं करूंगा। मैं शिक्षित व्यक्ति नहीं हूं, लेकिन अपने चार बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहता हूं। लखन ने यह भी कहा कि वह खेत की लीज़ बढ़ाकर और हीरे तलाशने की कोशिश भी करेंगे।