रक्षा बंधन पर बहनों को तोहफा, भोपाल-इंदौर में सिटी बसों में कर सकेंगी मुफ्त सफर

भोपाल और इंदौर नगर निगम ने रक्षा बंधन पर बहनों को तोहफा दिया है। गुरुवार को दोनों शहरों की सिटी बसों में महिलाएं निशुल्क यात्रा करेंगी। रात 9 बजे तक सिटी बस में महिलाओं से किराया नहीं लिया जाएगा।

Updated: Aug 11, 2022, 01:07 PM IST

भोपाल/इंदौर। मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में नगर निगम ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को पूरे दिन महिलाएं रेड यानी, सिटी बसों में फ्री में सफर कर सकेंगी। भोपाल में कुल 273 बसों से महिलाएं कहीं भी आना-जाना करेंगी तो उन्हें एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा। इसी तरह इंदौर में भी किराया नहीं लगेगा।

बीएमसी कमिश्नर की तरफ से बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किए गए। आदेश के तहत आयुक्त ने नगर पालिक निगम भोपाल अधिनस्त लोक परिवहन कंपनी भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड अंतर्गत समस्थ बस ऑपरेटर्स को निर्देशित किया है कि 11 अगस्त 2022 को रक्षाबंधन त्यौहार के दिन नगरीय बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध कराएं। यह सेवा गुरुवार को सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक महिलाओं और युवतियों को उपलब्ध रहेंगी।

यह भी पढ़ें: राजौरी में आर्मी कैंप पर फिदायीन हमला, तीन जवान शहीद, कैंप में घुसने की कोशिश में दो आतंकी ढेर

भोपाल शहर के अलावा महिलाएं बसों से मंडीदीप भी आ-जा सकेंगी। बीसीएलएल की बसों में प्रतिदिन तकरीबन डेढ़ लाख यात्री आवागमन करते हैं, इनमें करीब 60 हजार से अधिक महिलाएं होती हैं। सुरक्षा के लिए इन बसों में कैमरे और ट्रैकिंग सिस्टम लगे हैं। सफर करते समय कोई भी परेशानी हो तो महिलाएं कॉल सेंटर नंबर- 9752399966 पर संपर्क कर सकती हैं।

उधर इंदौर में भी गुरुवार को रक्षाबंधन पर्व के मौके पर महिलाओं के लिए सिटी बस का सफर फ्री रहेगा। यानी बस में कहीं भी जाने-आने का कोई किराया उन्हें नहीं चुकाना पड़ेगा। नवनिर्वाचित महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इसकी घोषणा की है। भार्गव ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में 11 अगस्त, गुरुवार को शहर में संचालित की जा रही 416 सिटी बसों, 56 आई बसों (बीआरटीएस) एवं 40 इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर पाएंगी।