दुनिया की दूसरी सबसे पसंदीदा ड्रिंक बनी मसाला चाय, नॉन एल्कोहलिक ड्रिंक में है कमाल का स्वाद

मशहूर फूड गाइड TasteAtlas ने मसाला चाय को 2023-24 का दुनिया का दूसरा सबसे अच्‍छा नॉन एल्कोहोलिक बेवरेज घोषित किया है। दुनियाभर के शौक़ीनों की पसंद बन रही है मसाला चाय

Updated: Jan 19, 2024, 06:14 PM IST

तनाव और भागदौड़ भरी जिन्‍दगी में दो घूंट चाय के मिल जाएं, तो क्‍या कहने.. मानो सारी थकान दूर हो जाती है। इसलिए चाय हमारे जीवन का जरूरी हिस्‍सा बन गई है। एक दिन सुबह की चाय ना मिले, तो पूरा दिन शरीर में आलस और सुस्‍ती बनी रहती है। घर के काम हों या ऑफिस के, चाय व्यक्ति के दिमाग को तरोताजा कर देती है।

वैसे अब लोग हेल्‍थ बेनिफिट्स के लिए मसाला चाय की बजाय ग्रीन टी, ब्‍लैक टी का सेवन करने लगे हैं। लेकिन इन्‍हें भूल जाइए और अब पीना शुरू कर दीजिए मसाला चाय। जी हां, हाल ही में मशहूर फूड गाइड TasteAtlas ने मसाला चाय को 2023-24 का दुनिया का दूसरा सबसे अच्‍छा नॉन अल्कोहोलिक बेवरेज घोषित किया है। TasteAtlas ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से रैंकिंग साझा की, जिसमें कहा गया, “चाय मसाला भारत से उत्पन्न एक सुगंधित पेय है”। यानी अब मसालेदार चाय विश्‍व स्‍तर पर लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बना चुकी है। अब आप बेशक इसे सादा चाय की जगह रिप्‍लेस कर सकते हैं। 

दरअसल हाल ही में TasteAtlas जो दुनिया भर के पारंपरिक व्यंजनों, स्थानीय सामग्रियों और प्रामाणिक रेस्तरां की एक इनसाइक्लोपीडिया है। उसने विश्व की सर्वश्रेष्ठ गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों की सूची जारी की है जिसमें मसाला चाय को दूसरे स्थान पर रखा गया है।

रैंकिंग में मसाला चाय की स्थिति इसके अनूठे स्वाद और दुनिया भर में चाय के शौकीनों में इसके जुनून के कारण है। इसके साथ ही इस लिस्ट में भारत की आम लस्सी यानि मैंगो लस्सी को तीसरे स्थान पर रखा गया है। इससे पहले इसे 'बेस्ट डेयरी बेवरेज इन द वर्ल्ड' का खिताब भी मिल चुका है। एक दूसरी लिस्ट में TasteAtlas ने भारत के बासमती चावल को दुनिया के सर्वोत्तम चावल के रूप में स्थान दिया। 

मसाला चाय के फायदे

1. मसाला चाय में मिलाए जाने वाले सभी प्रकार के मसाले सूजन और दर्द से राहत देते हैं। अदरक और लाैंग को सबसे ज्‍यादा कारगर माना गया है। यह किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा दिला देते हैं ।

2. काम करके अगर आप थक गए हों, तो एक कप मसाला चाय आपकी सुस्‍ती और थकान दूर कर सकती है।

3. चाय में मिलाया जाने वाले अदरक, दालचीनी जैसे मसालों में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो पेट के कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

4. सर्दी जुकाम में आराम पाने के लिए मसाला चाय बहुत फायदेमंद है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

5. मसाला चाय का सेवन रोज किया जाए, तो यह पाचन और पैंक्रियाज में एंजाइम को स्टीमुलेट करता है। जिससे पाचन ठीक बना रहता है।

6. डायबिटीज वालों के लिए मसाला चाय बहुत फायदेमंद है। यह शुगर क्रेविंग को कम करती है।

बता दें इस लिस्‍ट में नंबर एक पर है मेक्सिको का अगुआस फ्रेस्कास ड्रिंक को रखा गया है। यह फलों, खीरे, फूल, बीज, अनाज को चीनी और पानी के मिश्रण से बनाया गया एक फ्रेश ड्रिंक है।