शासकीय आवास, प्रेस क्लबों को अनुदान, न्यूज सिटी का निर्माण... कांग्रेस के वचन पत्र में पत्रकारों के लिए 13 बड़े ऐलान

MP में पत्रकारों के लिए कांग्रेस की बड़ी घोषणा, प्रत्येक जिले में होगा पत्रकार भवन, प्रेस क्लबों को मिलेगा प्रतिमाह अनुदान, राज्य में लागू किया जाएगा पत्रकार सुरक्षा कानून

Updated: Oct 17, 2023, 07:14 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने वचन पत्र जारी कर दिया है। इस बार चुनाव के लिए ‘कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी’ का नारा दिया गया है। वचनपत्र में कांग्रेस ने सभी वर्गों के लिए घोषणाएं की है। पत्रकारों के लिए भी पार्टी ने 13 बड़ी घोषणाएं की है। इनमें पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने, सभी जिलों में पत्रकार भवन निर्माण से लेकर कई बड़ी घोषणाएं हैं।

पत्रकारों से कांग्रेस का वादा:-

1. पत्रकारों को सुरक्षा देने के लिये मध्यप्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करेंगे। 

2. भव्य प्रेस क्लब एवं संयुक्त पत्रकार परिवार भवन बनाएंगे जिसे आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करेंगे।

3. प्रदेश एवं जिला स्तर के प्रेस क्लबों को प्रतिमाह अनुदान देने के नियम बनाएंगे। 

4. प्रत्येक जिले में एक पत्रकार भवन हो, इस हेतु कार्यक्रम बनाएंगे।

5. समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, न्यूज चैनलों एवं डिजिटल पत्रकारिता को विज्ञापन देने के लिये नये नियम बनायेंगे। ग्रामीण व स्थानीय समाचार पत्रों को प्राथमिकता व सहयोग देंगे।

6. वरिष्ठ पत्रकार सम्मान निधि की मासिक राशि को बढ़ाकर रूपये 25000 करेंगे एवं महिला पत्रकारों को पात्रता हेतु आयु सीमा में छूट प्रदान करेंगे।

7. महानगरों में न्यूज सिटी के निर्माण पर निर्णय लेंगे। 
8. पत्रकारों एवं पत्रकारिता कर्मियों का परिवार सहित निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा करायेंगे। आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु होने पर अनुग्रह राशि के रूप में एकमुश्त 10 लाख रूपए की सहायता उपलब्ध कराएंगे।

9. पत्रकारों को आवास भाड़ा क्रय योजना के अंतर्गत आवास आवंटन एवं शासकीय आवासों के आवंटन में राज्य स्तरीय महिला पत्रकारों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा 50 प्रतिशत ब्याज अनुदान एवं महिला पत्रकारों को 60 प्रतिशत तक देंगे।

10. पत्रकार परामर्श समिति गठित करेंगे, जिसमें केवल पत्रकार ही सदस्य होंगे। समिति पत्रकारों की समस्याओं से जुड़े मामलों की पैरवी करेंगे। 

11. पत्रकारों के बच्चों को उच्च शिक्षा हेतु विदेशों में अध्ययन की सुविधा देंगे। डिजिटल पत्रकारिता का प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदान करने की योजना बनाई जाएगी। 

12. तीर्थ स्थलों के दर्शन हेतु पत्रकारों को ट्रेन किराया प्रतिपूर्ति का प्रावधान करेंगे।

13. सुभद्रा कुमारी चौहान पत्रकारिता सम्मान प्रारंभ कर महिला पत्रकारों को सम्मानित करेंगे एवं सम्मान स्वरूप रूपये 2 लाख देंगे।