MP के मंदसौर में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, किसानों की फसल को हुआ भारी नुकसान

मंदसौर में गरज चमक के साथ हुई ओलावृष्टि व बारिश से संतरा, लहसुन, गेहूं सहित अन्य फसलों को काफी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

Updated: Jan 30, 2023, 07:04 AM IST

Representative Image
Representative Image

मंदसौर। मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज रोज बदल रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश, कहीं धूप, तो कहीं तेज ठंड पड़ रही है। ऐसे में मंदसौर में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात में बारिश के साथ ओले भी गिरे। गरज चमक के साथ हुई ओलावृष्टि व बारिश से संतरा, लहसुन, गेहूं सहित अन्य फसलों को काफी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक रविवार-सोमवार की दरमियानी रात लगभग 12 बजे से जिले के मल्हारगढ़, पिपलियामंडी, सीतामऊ सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई थी। तितरोद, खेतखेड़ा, संजीत सहित अन्य क्षेत्रों में में जोरदार बारिश के साथ ओलावृष्टि भी कई जगह हुई है। 

किसानों ने बताया कि इससे अफीम, गेहूं, संतरे सहित कई फसलों में भारी नुकसान हुआ है। जिले के मौसम में बदलाव का असर देखा जा रहा है। रविवार शाम को भी दलौदा सहित अन्य क्षेत्रों में करीब 10 मिनट तक मावठा गिरा था। मौसम विभाग का कहना है कि प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई तक सक्रिय है। 2 फरवरी से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना है।

फिलहाल मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। इसके चलते ही रविवार-सोमवार की दरमियानी रात में जिले के कई क्षेत्रों बारिश हुई। सोमवार सुबह भी बारिश का दौर जारी था। मावठा किसानों के लिए चिंता खड़ी कर रहा है। अन्य फसलों के अलावा अफीम के लिए मावठा नुकसानदायक साबित होगा।

मौसम विज्ञानी डा. वेदप्रकाशसिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर जिले में भी देखने को मिलेगा। मंदसौर सहित आसपास के जिलों में सोमवार को भी बारिश होने की संभावना है। रात का तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ेगा, बादल भी छाए रहेंगे। इसके चलते ठंड से फिलहाल राहत मिलेगी।