एक लाख रुपए में बेचे गए IELTS के प्रश्न पत्र, कुरियर कंपनी के कर्मचारी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

भोपाल में 11 फरवरी को IELTS की परीक्षा आयोजित की गई थी लेकिन इसके पेपर एक दिन पहले ही कुरियर कंपनी के कर्मचारी द्वारा लीक कर दिए गए थे

Publish: Mar 22, 2023, 10:29 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में परीक्षाओं के पेपर लीक होने का सिलिसला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने के बाद विदेशों में पढ़ने का वीज़ा प्राप्त करने के लिए ज़रूरी अंग्रेज़ी विषय की परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला सामने आया है। इस मामले में भोपाल पुलिस ने कुरियर कंपनी के कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। 

11 फरवरी को भोपाल में इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम की परीक्षा आयोजित की गई थी। लेकिन परीक्षा के एक दिन पहले ही कुरियर कम्पनी के कर्मचारी ने पेपर लीक करवा दिया। जिसके बाद इस पेपर की एक लाख रुपए में बिक्री की गई। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 9 फरवरी को कार्गो के माध्यम से परीक्षा के पेपर भोपाल एयरपोर्ट पहुंचे थे। इसे रिसीव करने के लिए कंपनी का कर्मचारी करण एयरपोर्ट पहुंचा था। करण और शफी नामक चालक एयरपोर्ट से पार्सल को लालघाटी क्षेत्र में स्थित अटलांटिस होटल ले गए। वहां एक कमरे में मौजूद दीपक नामक व्यक्ति ने सील तोड़ कर पेपर का स्कैन करवा लिया। 

पेपर की स्कैनिंग के बाद वापस से बंडल को सीलबद्ध कर दिया गया। जिसके बाद करण और शफी पेपर को कुरियर कंपनी के कार्यालय ले गए। दीपक ने इन पेपर्स को एक लाख रुपए में बेचा। 11 फरवरी को जब परीक्षा शुरू हुई तो दिल्ली स्थित कुरियर कंपनी को पेपर के पार्सल के साथ छेड़छाड़ की शिकायत मिली और इसके बाद कंपनी ने जांच शुरू कर दी। वहीं कुरियर कंपनी के संचालक सुनील सक्सेना ने पुलिस में इसकी शिकायत की। 

कम्पनी की ओर से मिली शिकायत के बाद कोहेफिजा थाने की पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। पुलिस ने मंगलवार को शेख शफी और किरण को गिरफ्तार कर लिया है और इन्हें 25 मार्च तक के लिए अपनी रिमांड पर भी ले लिया है। वहीं इस मामले के अन्य आरोपियों की तलाश भी शुरू कर दी है।