D कंपनी से जुड़े माफिया का साथी गिरफ्तार, इंदौर क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता

महाराष्ट्र, गुजरात, असम और गोवा पुलिस के वांछित जय सिंघानी का खास गुर्गा सलीम गफ्फार खान पकड़ा गया, शराब तस्करी से लेकर मैच फिक्सिंग जैसे गोरखधंधों का हो सकता है खुलासा

Updated: Mar 11, 2021, 03:08 AM IST

Photo Courtesy: Bhaskar
Photo Courtesy: Bhaskar

इंदौर। इंदौर क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता मिली है। क्राइम ब्रांच ने लंबे समय से फरार चल रहे शराब तस्कर अनिल जय सिंघानी के खास गुर्गे को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी सलीम गफ्फार खान पर देश के कई राज्यों में सैंकड़ों आपराधिक मामले दर्ज हैं। माफियाओं की मदद से सलीम लंबे समय से फरारी काट रहा था। सलीम के गिरफ्तारी के बाद शराब तस्करी से लेकर मैच फिक्सिंग तक कई गोरखधंधों से जुड़े अहम खुलासे हो सकते हैं।

क्राइम ब्रांच से मिली जानकारी के मुताबिक करीब एक वर्ष पूर्व धामनोद थाना पुलिस ने 50 लाख रुपये की शराब से भरा एक ट्रक पकड़ा था। शराब की तस्करी में मुंबई के अनिल जय सिंघानी का नाम सामने आया था। उसके साथ इंदौर का सलीम उर्फ गफ्फार खान भी शामिल था। सलीम मुंबई के सिंघानी के लिए काम करता था। हरियाणा से धार, झाबुआ, आलीराजपुर के रास्ते अवैध शराब गुजरात और महाराष्ट्र पहुंचाने में इसकी भूमिका सामने आई है। मुख्य आरोपियों में सिंघानी का भी नाम है। सिंघानी अभी फरार है और गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, असम के साथ अब मध्यप्रदेश पुलिस भी इसकी तलाश कर रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दाऊद गैंग से जुड़े अंतरराष्ट्रीय बुकी मुकेश शर्मा के खास सहयोगी रहे जय सिंघानी पर पांच राज्यों में 18 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। इसका नाम साल 2015 में तब सुर्खियों में आया, जब राजकोट में 2 हजार करोड़ रुपए की आईपीएल ऑनलाइन सट्टाबाजी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में देशभर में इसके अलग-अलग ठिकानों पर छापे मारे गए। 2013 के स्पॉट फिक्सिंग मामले में भी इसकी खास भूमिका थी। 5 राज्यों की पुलिस के साथ-साथ ईडी भी इसके की तलाश में जुटी है।

बताया जाता है कि सिंघानी का मध्य प्रदेश में बड़ा नेटवर्क है। वह पुलिस और आबकारी विभाग के आला आधिकारियों के भी संपर्क में रहा है। पुलिस के मुताबिक, मध्य प्रदेश में उसका काम मुंबई का इश्तियाक, इंदौर का गफ्फार खान, देवास का नवीन लाल बहादुर उर्फ अन्नू और भोपाल का मुनीर खान देख रहे हैं। पिछले वर्ष जय सिंघानी का एक ऑडियो और वीडियो सामने आया था, जिसमें वह आबकारी अफसर और तत्कालीन आईजी से बेखौफ बातें कर रहा है। वीडियो में वह आबकारी अफसर के साथ फरारी में चाय नाश्ता करता हुआ दिखाई दे रहा है।