चुनाव पूर्व कैलाश विजयवर्गीय की बढ़ी मुश्किलें, वोटर्स को प्रलोभन देने वाले बयान पर निर्वाचन आयोग ने लिया संज्ञान

MP Elections 2023: चुनाव आयोग ने विजयवर्गीय के उस बयान पर संज्ञान लिया जिसमें उन्होंने कांग्रेस को एक भी वोट नहीं मिलने पर बूथ के अध्यक्ष को पुरस्कार देने की बात कही थी।

Updated: Oct 19, 2023, 10:47 AM IST

इंदौर। मध्य प्रदेश की इंदौर-1 विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। चुनाव आयोग ने विजयवर्गीय के वोटर्स को प्रलोभन देने वाले बयान पर संज्ञान लिया है। आयोग ने इस मामले में इंदौर जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर डॉक्टर इलैया राजा टी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जांच में जो तथ्य सामने आएंगे आयोग उसी आधार पर आगे की कार्रवाई करेगी।

दरअसल, कैलाश विजयवर्गीय ने एक कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान कांग्रेस मुक्त बूथ बनाने पर अध्यक्ष को 51000 का इनाम देने की घोषणा की थी। इसका वीडियो सोशल गृह वायरल हुआ था। इस पर लोगों ने सवाल भी उठाए थे। इस मामले में सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस संस्था ने कैलाश विजयवर्गीय के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में इतना लोकतंत्र है कि हम हंसी-मजाक कर लेते हैं, CM शिवराज के बयान पर कमलनाथ का पलटवार

सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस ने विजयवर्गीय पर वित्तीय लाभ देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने लोगों को पैसे का प्रलोभन देकर बीजेपी के लिए वोट मांगा है। वह वित्तीय लाभ देकर कांग्रेस को वोट नहीं देने की अपील कर रहे हैं। इससे आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन होता। शिकायत मिलने के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है और उन्होंने इंदौर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इलैया राजा टी को इस पूरे मामले की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इस मामले की जांच की जाएगी और जांच के बाद जो भी तथ्य हैं वह आयोग के समक्ष रखे जाएंगे और उसी के बाद आयोग यह तय करेगा कि आगे क्या कार्रवाई होगी। इंदौर कलेक्टर इलैया राजा टी ने बताया कि आयोग ने जांच प्रतिवेदन मांगा था, जो उन्होंने कल भेज दिया है। अब जो निर्णय लेगा, चुनाव आयोग लेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भी रिपोर्ट मिलने की पुष्टि की है।बहरहाल, अब देखना होगा कि विजयवर्गीय के खिलाफ क्या कार्रवाई होती है।