मध्य प्रदेश की महिलाओं को बेआबरू करने पर उतारू है शिवराज सरकार, कमल नाथ ने महिला आयोग की अध्यक्ष को लिखा पत्र

कमल नाथ ने रेखा शर्मा को लिखे पत्र में डिंडौरी में युवतियों के प्रेगनेंसी टेस्ट लिए जाने का मामला उठाया है, और इस मामले की अपने स्तर पर जांच करा कर दोषियों पर उचित कार्रवाई करने की मांग की है

Updated: Apr 27, 2023, 06:13 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ ने महिला राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा को पत्र लिखा है। पूर्व सीएम ने रेखा शर्मा को लिखे अपने पत्र में डिंडौरी में महिलाओं के प्रेगनेंसी टेस्ट मामले में संज्ञान लेने की मांग की है। इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने रेखा शर्मा से इस मामले में अपने स्तर पर जांच करने और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। 

कमल नाथ ने रेखा शर्मा को लिखे पत्र में 22 अप्रैल को डिंडौरी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनाओं के अंतर्गत विवाह समारोह से पहले हुए प्रेगनेंसी टेस्ट का हवाला देते हुए कहा कि मध्य सरकार का यह कृत्य महिलाओं की निजता और मौलिक अधिकारों का हनन है। महिलाओं का सार्वजनिक तौर पर इस तरह से अपमानित करना इस तरह नारी अस्मिता और भारतीय संस्कृति के ख़िलाफ़ है। 

कमल नाथ ने प्रदेश में महिलाओं के ख़िलाफ़ बढ़ रहे अपराध के हवाला देते हुए कहा कि जिस प्रदेश की सरकार ही महिलाओं को बेआबरू करने पर उतारू हो वहां अपराधियों के हौसले बुलंद होना कोई अप्रत्याशित घटना नहीं है। यही वजह है कि मध्य प्रदेश लंबे समय से महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध के मामले में अव्वल है। 

कमल नाथ ने रेखा शर्मा से अनुरोध किया कि महिला आयोग डिंडौरी में हुए इस मामले की अपने स्तर पर उच्च स्तरीय जांच कराए और दोषियों के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई करे।

यह भी पढ़ें : कौन है जो आदिवासी बेटियों की मर्यादा भंग कर रहा है, कन्यादान योजना में कन्याओं का प्रेगनेंसी टेस्ट कराए जाने पर भड़की कांग्रेस

शनिवार को डिंडौरी में कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 239 वैवाहिक जोड़ों का वैवाहिक समारोह का आयोजन कराया जाना था। लेकिन वैवाहिक कार्यक्रम से पहले इस योजना की लाभार्थी कन्याओं का प्रेगनेंसी टेस्ट कराया गया। एक युवती ने इस पूरे मामले में एक हिंदी वेब पोर्टल को बताया था कि उसका विवाह भी इस योजना के अंतर्गत संपन्न होना था लेकिन उसका प्रेगनेंसी टेस्ट लिया गया और बाद में उसकी रिपोर्ट पॉज़िटिव बता कर सूची से उसका नाम ही हटा दिया गया।