चुनावी साल में MP बीजेपी में भगदड़, आज कई दिग्गजों ने थामा कांग्रेस का दामन

हरदा, बालाघाट, सागर और सतना में कांग्रेस की बड़ी सेंधमारी, नरयावली से बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया के भाई हेमंत लारिया और पूर्व सांसद कंकर मुंजारे की पत्नी अनुभा मुंजारे कांग्रेस में शामिल।

Updated: May 21, 2023, 03:16 PM IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव के मध्य प्रदेश बीजेपी में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। भारतीय जनता पार्टी के एक के बाद एक दिग्गज कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। रविवार को भी कई दिग्गजों ने पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन किया। इनमें सागर के नरयावली से बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया के भाई हेमंत लारिया, हरदा से युवा नेता दीपक सारण, सतना से पूर्व मंत्री सईद अहमद का नाम शामिल है। साथ ही पूर्व सांसद कंकर मुंजारे की पत्नी अनुभा मुंजारे ने भी कांग्रेस का दामन थाम लिया है।

रविवार को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के एक-दो नहीं बल्कि एकसाथ पांच जिलों में बड़ी सेंधमारी की है। बीजेपी सहित निर्दलीय और अन्य दलों के नेताओं ने कांग्रेस का दामन थामा। खास बात ये है कि इनमें सभी जमीनी पकड़ वाले नेता हैं। यह सेंधमारी हरदा, बालाघाट, सतना, मुरैना और सागर जिले में हुई। सागर से बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया के भाई हेमंत लारिया भी कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने कांग्रेस ज्वॉइन करने के बाद शिवराज सरकार को उखाड़ फेंकने की शपथ ली। 

उधर, हरदा से कृषि मंत्री कमल पटेल के करीबी नेता दीपक सारन ने भी कांग्रेस ज्वॉइन की है। सारण जाट समाज से आने वाले युवा नेता हैं और हरदा क्षेत्र खासकर जाट समाज में उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। रविवार को 300 भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अचानक कांग्रेस ज्वाइन कर उन्होंने मंत्री पटेल और बीजेपी को झटका दे दिया। दीपक करीब 15 साल से बीजेपी में थे और मंत्री पटेल को चुनाव जिताने में उनका अहम योगदान रहा है। दीपक के कांग्रेस ज्वॉइन करने के बाद मंत्री पटेल की हार तय मानी जा रही है। हरदा के पूर्व विधायक आरके दोगने ने बताया कि जल्द ही कुछ और कार्यकर्ता भी कांग्रेस ज्वाइन करेंगे।

बालाघाट से अनुभा मुंजारे अपने पुत्र शांतनु मुंजारे के साथ शामिल हुईं। उनके पति कंकर मुंजारे सांसद रह चुके हैं। बालाघाट और आसपास के जिलों में मुंजारे परिवार की अच्छी पकड़ है। मुंजारे के कांग्रेस ज्वाइन करने पर बीजेपी के दिग्गज नेता गौरीशंकर बिसेन का बालाघाट से सियासी समीकरण बिगड़ सकता है। 2018 और 2013 में अनुभा मुंजारे बालाघाट सीट पर दूसरे नंबर पर रही है। माना जा रहा है कि अनुभा मुंजारे कांग्रेस की टिकट पर चुनाव भी लड़ सकती हैं। 

वहीं, सतना से पूर्व मंत्री सईद अहमद फिर कांग्रेस में शामिल हुए हैं। सईद दिग्विजय सिंह की सरकार में मंत्री थे। बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ बसपा ज्वाइन कर ली थी। अब उनकी घर वापसी हुई है। सईद अहमद का पूरे विंध्य क्षेत्र में पकड़ है। उनके पिता राज्यपाल और राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसके अलावा मुरैना के अभिनव झारी ने भी कांग्रेस ज्वॉइन कर ली है। झारी जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। खास बात ये है कि उनके साथ एक दर्जन सरपंच भी कांग्रेस शामिल हुए हैं। सरपंचो में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के ग्रह ग्राम सरपंच भी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। 

सदस्यता समारोह में पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि, "आप केवल कांग्रेस से नहीं सच्चाई से जुड़े हैं। सच्चाई के प्रति आपकी जो निष्ठा है, वो यहां खींच लाई है और 5 महीनों में इसकी परीक्षा है। आज जो हालात प्रदेश में हैं, उससे हर वर्ग परेशान हैं। बीजेपी के पास के मुंह चलाना ही बचा है। आज राजीव गांधी की पुण्यतिथि भी है। मैं उन्हें बोर्डिंग स्कूल के दिनों से जानता था। राजीव जी ने उस समय देश को दिशा दिखाई, जब कोई आईटी नहीं समझता था। कम्प्यूटर को लेकर मजाक उड़ाया जाता था, पर बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां देश में उन्हीं की वजह से खुली।"