MP School Online Class: 30 से 45 मिनट की होगी एक क्लास

Unlock 3.0 Guidelines and Rules: उम्र के अनुसार होगी क्लास की अवधि, बच्चों को क्लास की रिकार्डिंग भी दी जाएगी

Updated: Jul-31, 2020, 05:01 PM IST

MP School Online Class: 30 से 45 मिनट की होगी एक क्लास

भोपाल। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार अब मध्य प्रदेश में भी स्कूली शिक्षा को डिजिटल माध्यम से संचालन के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्री प्राइमरी, प्राइमरी,सेकेंडरी और हॉयर सेकंडरी के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के लिए समय और तरीक़ा तय कर दिया गया हैं। स्कूली शिक्षा विभाग ने अपने निर्देश में कहा है कि ऑनलाइन कक्षाओं के संबंध में  मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन किया जाएगा। पूर्व में दिए गए सभी निर्देशों को राज्य शिक्षा विभाग ने तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है। 

ऑनलाइन कक्षाओं की समयावधि क्या होगी ? 

राज्य में प्री प्राइमरी की ऑनलाइन कक्षाएं सप्ताह में तीन दिन आयोजित की जा सकेंगी। इसकी समयावधि अधितकम तीस मिनट रहेगी। कक्षा पहली से आठवीं तक सप्ताह में पांच दिन ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें प्रतिदिन कुल 2 सत्रों का आयोजन होगा जिसमें सत्रों की अधिकतम समयावधि 30 से 45 मिनट तक हो सकती है। वहीं हायर सेकंडरी ( कक्षा 9 से 12 ) की ऑनलाइन कक्षाएं सप्ताह में 6 दिन आयोजित की जाएंगी। प्रतिदिन कुल चार सत्र होंगे जिनकी अवधि 30 मिनट से 45 मिनट हो सकती है।

इसके साथ ही राज्य स्कूली शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन सत्रों के संचालन में आने वाली रुकावटों को दृष्टिगत रखते हुए कहा है कि जहां ऐसे बच्चे हैं जिनका पालक ऑनलाइन कक्षाओं में सहयोग नहीं कर सकते, वहां पर उनके पड़ोसी अथवा लोकल वॉलंटियर्स उनकी मदद करें। निर्देशों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं की रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है ताकि किन्हीं कारणों से जो विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाएं अटेंड नहीं कर पाए, वो रिकॉर्डिंग के ज़रिए कक्षाओं को अटेंड कर पाएं।