MP: समर्थन मूल्य पर खरीदे गेहूं का भुगतान आज से होगा शुरू, 26 लाख मेट्रिक टन गेहूं खरीद चुकी है सरकार

वेरिफिकेशन में हुई देरी के कारण नहीं हो पाया है भुगतान, वित्तीय संकट से जूझ रहे प्रदेश के 3 लाख से ज्यादा किसान, सोमवार को पहले चरण में 10 हज़ार किसानों के बैंक खातों में 500 करोड़ का भुगतान होगा

Updated: Apr 25, 2022, 05:33 AM IST

भोपाल। शादियों के सीजन में वित्तीय संकट से जूझ रहे मध्य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए राहत की खबर है। राज्य सरकार आज यानी सोमवार से समर्थन मूल्य पर खरीदे गेहूं का भुगतान शुरू करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक क़रीब 10 हज़ार किसानों के बैंक खातों में 500 करोड़ का भुगतान होगा।

दरअसल, 28 मार्च से प्रदेशभर में गेहूं की खरीदी शुरू हुई थी जो अब भी जारी है। लेकिन वेरिफिकेशन प्रोसेस में हुई देरी के कारण किसानों का भुगतान रुका हुआ था। चार हफ्ते गुजरने के बाद सरकार आज से भुगतान शुरू कर रही है। हालांकि, सभी किसानों को रुपए मिलने में अभी भी काफी समय लगेगा। किसानों के भुगतान के लिए वित्त विभाग से 4000 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है।

यह भी पढ़ें: MP: शादियों के सीजन में किसानों पर संकट, भुगतान के लिए परेशान 3 लाख से ज्यादा किसान

 22 अप्रैल तक करीब 3 लाख 4 हजार 610 किसानों से लगभग 25 लाख 76 हजार 56 मेट्रिक टन गेहूं और 37 हजार 211 किसानों से लगभग 82 हजार 527 मेट्रिक टन चना खरीदा जा चुका है। रुपए नहीं मिलने के कारण 3 लाख से ज्यादा किसान परिवारों के सामने विकट स्थिति उत्पन्न हो गई है। किसी के घर में शादी है, तो किसी को अगली फसल के लिए बीज खाद खरीदना है। विपक्ष भुगतान में हो रही देरी को लेकर लगातार हमलावर है।

हर हफ्ते होगी वित्त विभाग की बैठक

मध्य प्रदेश में वित्त विभाग ने हर हफ्ते बैठक का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में अब हर शुक्रवार को स्थाई वित्त समिति की बैठक होगी। विधानसभा चुनाव से पहले सड़कों, भवनों और पुलों का काम पूरा होगा। सरकार ने पीडब्ल्यूडी की 200 सड़कों, 70 से ज्यादा पुल और भवनों को मंजूरी दी है। बजट में 5000 करोड़ की सड़कों और पुल का काम भी शामिल है। वित्त समिति की प्रत्येक बैठक में 50 प्रोजेक्ट क्लियर होंगे।