MP Board Result 2020 : 10 वीं का रिजल्‍ट 4 जुलाई को

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट की तैयारियां पूरी ऑनलाइन देखिए MP Board Result 2020 रिजल्‍ट

Publish: Jul-03, 2020, 07:39 AM IST

MP Board Result 2020 : 10 वीं का रिजल्‍ट 4 जुलाई को
source: nai dunia

मध्य प्रदेश में  दसवीं कक्षा के परिणाम 4 जुलाई को जारी हो जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल दोपहर बारह बजे दसवीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा। विद्यार्थी अपने परिणाम एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। बारहवीं के परिणाम भी इसी महीने जारी किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश में दसवीं के छात्रों का इंतज़ार अब खत्म होने को आ गया है। कई दिनों से दसवीं के परिणामों को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन आखिरकार छात्रों का इंतज़ार अब खत्म हो गया है। शनिवार दोपहर दसवीं के परिणाम जारी हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते राज्य भर में दसवीं के परीक्षार्थियों की शेष दो परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। विद्यार्थियों के परिणाम बाकी पेपरों में प्राप्त अंक के आधार पर जारी किए जाएंगे। राज्य भर के 11 लाख से ज़्यादा छात्र दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए थे। सभी छात्रों को अपने परिणाम का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार है।

बारहवीं के परिणाम में अभी देरी होगी 
शनिवार 4 जुलाई को मध्य प्रदेश में दसवीं के परिणाम जारी होने जा रहे हैं। हर वर्ष अमूमन राज्य में दसवीं और बारहवीं के परिणाम एक साथ ही घोषित किए जाते हैं। लेकिन इस दफा दोनों ही परिणाम एक साथ जारी नहीं होने जा रहे हैं। बारहवीं के परिणाम में अभी और देरी लगने की संभावना है। ऐसे इसलिए है क्योंकि कोरोना द्वारा जनित विषम परिस्थितियों की वजह से बारहवीं की परीक्षाएं 16 जून को समाप्त हुई हैं। कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 22 जून से शुरू हुआ है। हालांकि एमपी बोर्ड ने कहा है कि बारहवीं के परिणाम इसी महीने घोषित कर दिए जाएंगे। जिससे बारहवीं के छात्रों को ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

यहां देख सकेंगे रिजल्ट 
परीक्षार्थी अपने परिणाम एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकेंगे। वेबसाइट पर ट्रैफिक होने की स्थित में छात्र अन्य जगहों पर भी अपने परिणाम देख सकते हैं। 
1. www.mpresults.in
2. www.mpbse.mponline.gov.in
 

मोबाइल ऐप पर भी देख सकेंगे परिणाम 
छात्रों के परिणाम देखने के लिए मोबाइल ऐप की भी सुविधा प्रदान की गई है। गूगल प्ले स्टोर पर MPBSE MOBILE APP,  MP Mobile एवं FastResult App पर देख सकेंगे। इसके अलावा विंडो ऐप स्टोर पर MP Mobile App‌ पर छात्र परिणाम देख सकेंगे।