MP Election 2023: BJP के बागी नेताओं पर चला अनुशासन का डंडा, पार्टी के 35 नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

विधानसभा चुनाव में पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ कार्य करने, दूसरे दल या निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले 35 भाजपा नेताओं को पार्टी ने 6 साल के लिए निष्कासित किया है।

Updated: Nov 04, 2023, 08:39 PM IST

भोपाल। नामांकन वापसी का समय खत्म होने के बाद मध्य प्रदेश बीजेपी ने अब बागी नेताओं पर अनुशासन का डंडा चलाया है। भाजपा ने अधिकृत प्रत्याशियों के विरुद्ध चुनाव लड़ने अथवा उनका विरोध करने वाले 35 नेताओं को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है। ये सभी निर्दलीय अथवा अन्य दलों से पर्चा भरकर अथवा दूसरे उम्मीदवार के समर्थन में प्रचार कर भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी के सामने मुश्किलें खड़ी कर रहे थे।

मध्य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीडी शर्मा के निर्देश पर महामंत्री भगवान दास सबनानी ने निष्कासन संबंधी यह आदेश जारी किया है। निष्कासित किए गए नेताओं की सूची में भाजपा के दो बार प्रदेश अध्यक्ष रह चुके स्वर्गीय नंदकुमार सिंह चौहान के बेटे हर्षवर्धन सिंह चौहान, मांधाता में शिवेंद्र तोमर, छिंदवाड़ा-सौंसर में प्रदीप ठाकरे का नाम भी शामिल है।

इसके अलावा पूर्व विधायक रुस्तम सिंह, पूर्व विधायक ममता मीना, पूर्व विधायक के के श्रीवास्तव, पूर्व विधायक मुन्ना सिंह भदोरिया को भी निष्कासित किया गया है। हालांकि, इनमें से कई नेता पहले ही पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं। बता दें कि टिकट वितरण के बाद से ही मध्य प्रदेश बीजेपी में घमासान मचा हुआ है। पिछले कुछ हफ्तों ।में भाजपा के नाराज दावेदारों के काफी बगावत देखने को मिले। कई दावेदारों ने टिकट न मिलने पर उम्मीदवारों का विरोध किया तो कुछ निर्दलीय अथवा अन्य दलों से टिकट लेकर चुनाव लड़ने का फैसला किया।