31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट

रिपोर्ट्स के मुताबिक संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है जो 9 फरवरी तक चलेगा। वहीं, 31 फरवरी को राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा।

Updated: Jan 11, 2024, 03:54 PM IST

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 9 फरवरी तक चलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 फरवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी और इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 31 जनवरी से होने वाले बजट सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 31 जनवरी को बजट सत्र की शुरुआत के साथ संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट को भी 31 जनवरी को ही पेश किया जाएगा।

यह भी कहा जा रहा है कि अंतरिम बजट में किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना करने का प्रस्ताव हो सकता है। इतना ही नहीं, महिलाओं को लेकर भी कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं। हालांकि, इस सत्र पर सबकी नजर होगी, क्योंकि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अंतरिम बजट आ रहा है।