New Guidelines : गणेशोत्सव और बकरीद पर सामूहिक कार्यक्रम नहीं

Coronavirus in MP : मूर्तिकारों से छोटी गणेश मूर्तियां बनाने को कहा ताकि लोग घरों में ही करें पूजा-पाठ

Publish: Jul-14, 2020, 03:04 AM IST

New Guidelines :  गणेशोत्सव और बकरीद पर सामूहिक कार्यक्रम नहीं
photo courtesy : the financial express

मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेशव्यापी दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इस सम्बन्ध में सोमवार को कोरोना के प्रसार को प्रदेश में रोके जाने हेतु मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री नरोत्तम निश्रा और लोक स्वास्थ्य कल्याण मंत्री प्रभुराम चौधरी और विश्वास सारंग के साथ बैठक की।

सरकार ने कोरोना की रोकथाम को रोकने के लिए इस दफा प्रदेश में आगामी गणेशोत्सव और बकरीद के अवसर पर किसी भी सामूहिक कार्यक्रम पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया को बताया कि ऐसा आगामी त्योहारों के दौरान इकट्ठा होने वाली भीड़ को रोकने के लिए किया गया है। ताकि कोरोना पर लगाम लगाई जा सके। इसके साथ ही गृह मंत्री ने प्रदेश के मूर्तिकारों से छोटी मूर्तियों का ही निर्माण करने के लिए कहा ताकि लोग उन मूर्तियों का उपयोग केवल अपने घर में कर सकें। इसके साथ ही राज्य सरकार ने आगामी बकरीद के अवसर पर किसी भी सामूहिक कार्यक्रम पर रोक लगा दी है।

धार्मिक स्थल पर पांच से ज़्यादा लोगों को जाने की अनुमति नहीं 
राज्य सरकार द्वारा कोरोना को लेकर नए दिशानिर्देशों के बारे में गृह मंत्री मिश्रा ने बताते हुए कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल पर एक समय में पांच से ज़्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।इसके साथ ही किसी भी कार्यक्रम मसलन जन्मदिन, सालगिराह के अवसरों पर अधिकतम 10 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

शादी में बीस से ज़्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे 
गृह मंत्री ने सरकार की नई गाइडलाइन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी वैवाहिक कार्यक्रम में बीस से ज़्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वर के पक्ष से दस तो वधु के पक्ष से दस लोगों को विवाह में शामिल होने की अनुमतिओ दी जाएगी।  वहीँ अंत्येष्टि में अधिकतम 20 लोग शामिल हो पाएंगे।