MP School Reopening: 15 नवंबर तक नहीं खुलेंगी 8 वीं तक की कक्षाएं, दीपावली बाद होगा स्कूल खोलने पर फैसला

Schools To Remain Closed: मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश, सिर्फ 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं आंशिक तौर पर जारी रहेंगी

Updated: Oct-13, 2020, 02:59 PM IST

MP School Reopening: 15 नवंबर तक नहीं खुलेंगी 8 वीं तक की कक्षाएं, दीपावली बाद होगा स्कूल खोलने पर फैसला
Photo Courtesy : Research matters

भोपाल। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक फिलहाल प्रदेश के स्कूलों में आठवीं तक की कक्षाओं को बंद रखने का फैसला किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में बताया है कि फिलहाल आठवीं तक की कक्षाएं बंद रहेंगी। हालांकि 9वीं से 12 वीं तक की कक्षाएं आंशिक तौर पर जारी रहेंगी। विभाग ने अपने आदेश में बताया है कि पूर्ण रूप से स्कूलों को खोले जाने का 15 नवंबर यानी दीपावली के बाद लिया जाएगा।  

बता दें कि अनलॉक 5 के तहत केंद्र सरकार द्वारा दिशानिर्देशों में कहा गया है कि 15 अक्टूबर से देश भर के स्कूलों को खोलने के बारे में अंतिम फैसला राज्य सरकारें करेंगी। इसी के दिशानिर्देश के तहत मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने फिलहाल प्रदेश के 8वीं तक के स्कूलों को न खोलने का निर्णय लिया है। विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह के अनुसार 'कोरोना जनित परिस्थियों को दृष्टिगत रखते हुए राज्य में आठवीं तक की कक्षाओं पर फिलहाल पाबंदी जारी रहेगी। 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं यथावत आंशिक तौर पर चलती रहेंगी।' बता दें कि राज्य में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 21 सितंबर से ही चल रही हैं। 

अभिभावक बच्चों को नहीं भेजना चाहते स्कूल 
भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना के मुताबिक़ ज़्यादातर अभिभावक महामारी के डर से अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते। 132 राजकीय हाईस्कूल और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 40 हजार स्टूडेंट्स में से केवल 5 हजार स्टूडेंट्स के पैरेंट्स अपने बच्चों को आंशिक रूप से खुले स्कूलों में भेजने को तैयार हैं।