MP: 200 रुपए किलो वाले टमाटर की कीमत 2 रुपए किलो, किसानों को नहीं मिल रही सही कीमत

बारिश के बाद ज्यादा आवक होने से मंडी में किसानों को टमाटर का सही भाव नहीं मिल रहा है। हालात ये हैं कि कई किसान टमाटर की फसल मंडी में ही फेंक कर चले गए हैं। क्योंकि उन्हें 2 रुपए किलो के भाव दिए जा रहे थे।

Updated: Sep 19, 2023, 05:46 PM IST

भोपाल। जुलाई अगस्त में जहां टमाटर के भाव पूरे देश में आसमान छू रहे थे। वहीं सितंबर के शुरु होते ही भाव गिरना शुरु हो गए। मध्य प्रदेश में टमाटर के भाव 10 से 20 रुपए किलो की बीच आ गए हैं। वहीं मंडी में किसानों को टमाटर के 2 रुपए किलो तक ही भाव मिले जिससे टमाटर के किसान मायूस हो गए हैं। इसकी वजह सितंबर की बारिश के बाद मंडी में टमाटर की आवक तेज हो गई। 

मध्य प्रदेश के शिवपुरी और बुरहानपुर जिले की मंडियों  में टमाटर की भारी आवद हो रही है। लेकिन व्यापारी किसानों को उचित दाम नहीं दे पा रहे हैं। किसानों को टमाटर के लिए केवल 2 रुपए किलो रुपए मिल रहा है। जिसमें भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा है। इसलिए कई किसान बुरहानपुर की खंडवा रोड स्थित मंडी में टमाटर फेंक कर चले गए हैं। एक तरफ आम लोग जहां टमाटर सस्ते होने से खुश हैं। वहीं किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई है। 

शिवपुरी के स्थानीय किसान हर्षवर्धन मजेजी ने बताया कि दो महीने पहले शिवपुरी में 15 हजार हेक्टर क्षेत्र में टमाटर की फसल लगाई गई थी। जिसकी आवक शुरु हो गई है। इसी कारण टमाटर के रेट गिर रहे हैं। इसके पहले क्षेत्र में बाहर से टमाटर आ रहा था तो दाम 200 से 300 के बीच थे। इससे किसानों को नुकसान है वहीं आम लोग भाव कम होने से खुश हैं। 

वहीं बुरहानपुर की मंडी में टमाटर की फसल लेकर पहुंचे किसानों ने बताया कि कई दिनों तक मंडी कर्मचारी हड़ताल पर थे। और फिर बारिश शुरु हो गई जिस कारण भारी मात्रा में टमाटर जमा हो गया। इसलिए कीमत अचानक से गिर गई है। बुरहानपुर में कई किसान भाव न मिलने से नाराज होकर अपनी फसल मंडी में ही फेंक कर चले गए। 

मध्य प्रदेश में टमाटर के फुटकर भाव 10 से 15 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। जिस कीमत पर उपभोगता को टमाटर मिल रहा है। किसान वह रेट अपनी फसल के लिए चाह रहे थे। वहीं माहाराष्ट्र से भी टमाटर की सप्लाई देश भर में होने लगी है। जिस कारण दिल्ली जैसी जगह में भी टमाटर के भाव 30 से 40 रुपए किलो पर आ गए।