नीमच में बाणदा बांध के निर्माण पर बवाल, सुपरवाइजर की गर्दन पर रखी तलवार SDO की गाड़ी में भी की तोड़फोड़

ग्रामीण शुरू से ही इस बांध निर्माण का विरोध कर रहे हैं, आदिवासियों को अपनी ज़मीन छिन जाने का डर है

Updated: Apr 12, 2023, 08:48 AM IST

नीमच। नीमच में हो रहे बांध निर्माण के विरोध में ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा। ग्रामीणों ने मंगलवार को बाणदा बांध परियोजना का काम रोक दिया। उन्होंने काम रुकवाने के लिए सुपरवाइजर के गर्दन पर तलवार रख दी। इसके साथ ही एसडीओ की गाड़ी भी ग्रामीणों के आक्रोश की जद में आ गई। 

मंगलवार को वाणदा बांध परियोजना के तहत नीमच सिंगरौली रोड पर काम चल रहा था। इस बांध का परियोजना का शुरू से ही विरोध कर रहे ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने सुपरवाइजर की गर्दन पर तलवार रख दी। 

पूरे घटनाक्रम की सूचना मिलने पर एसडीओ भी मौके पर पहुंचे। लेकिन ग्रामीण बांध बनाए जाने से इतने नाराज़ थे कि उन्होंने एसडीओ की गाड़ी को भी अपने निशाने पर ले लिया। ग्रामीणों ने एसडीओ की गाड़ी में तोड़फोड़ शुरू कर दी जिसके बाद एसडीओ भी उल्टे पांव लौटना पड़ा। 

एसडीओ के उल्टे पांव लौटने के बाद अधिकारियों ने रतनगढ़ थाने में ग्रामीणों के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है। दूसरी तरफ बांध का निर्माण कार्य भी अब रोक दिया गया है। 

दरअसल वाणदा गांव के पास पहाड़ियों में बांध का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। स्थानीय निवासी इस बांध का शुरू से ही विरोध कर रहे हैं। आदिवासियों का कहना है कि इस बांध के निर्माण से उनकी ज़मीन डूब क्षेत्र में आ जाएगी। वहीं उनसे उनकी जमीन भी छीन ली जाएगी। आदिवासियों का कहना है कि यहां पर बांध बनाने से पहले सरकार ने उनकी पूछ खबर तक लेने की जहमत नहीं उठाई।