NSUI ने निकाली विकास की शव यात्रा, बीजेपी की विकास यात्रा के खिलाफ़ दर्ज कराया विरोध

भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के सामने एनएसयूआई ने बीजेपी के तथाकथित विकास की शव यात्रा निकाली, बीजेपी प्रदेश भर में विकास यात्रा निकाल रही है

Updated: Feb 06, 2023, 09:49 AM IST

भोपाल। प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने हैं। विधानसभा चुनावों की तैयारी के चलते निकाली जा रही विकास यात्रा के विरुद्ध में आज कांग्रेस की छात्र विंग एनएसयूआई भी मैदान में उतर गई। कांग्रेस के छात्र संगठन ने राजधानी में बीजेपी के तथाकथित विकास की शव यात्रा निकाली। 

बीजेपी के विकास की शव यात्रा की शुरुआत राजधानी भोपाल स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से हुई। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे के नेतृत्व में एनएसयूआई के तमाम कार्यकर्ता पीसीसी पर एकत्रित हुए और एनएसयूआई के झंडों तले विकास की अर्थी पर शोक प्रकट गया। 

अर्थी के आसपास बैठकर एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने शिवराज सरकार के विरुद्ध नारेबाज़ी की। इसके साथ ही तमाम कार्यकर्ताओं ने एक आवाज़ में कहा, "हमारा विकास मर गया।"

 

एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे ने बताया की प्रदेश की भाजपा सरकार को विकास नहीं विनाश यात्रा निकलनी चाहिए क्योंकि पिछले 18 वर्ष में भाजपा सरकार ने प्रदेश में हर वर्ग के विकास का विनाश ही किया है।चौकसे ने प्रतिक्रिया देते हुए आगे बताया की छात्रों से लेकर कर्मचारी सहित व्यायपारी सहित ऐसा कोई वर्ग नहीं जिसकेे के साथ भाजपा सरकार ने खिलवाड़ न करते हुए विनाश न किया हो। जिसमे प्रदेश की इस गूंगी बहरी सरकार से सबसे अधीक परेशान प्रदेश के छात्र एवं युवा है। 

चौकसे ने आगे कहा, छात्रों की प्रती वर्ष आने वाली पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्य एवं अन्य छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से मध्यम वर्गीय परिवार के छात्रों को आने वाली छात्रवृत्ति कई कई वर्षो तक लम्बित रह रही है जिससे प्रदेश में तकनिकी एवं उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे मध्यम वर्गीय छात्रों के परिवार पर शिक्षा के व्यय का अतिरिक्त भार बढ़ रहा है, वैसे तो बढ़ती बेरोजगारी पूरे देश में भाजपा द्वारा उत्पन्न एक गंभीर समस्या है लेकिन हमारे मध्य प्रदेश में तो हजारों लाखों पद कई सैंकड़ों विभागो में रिक्त होने के बावजूद भी प्रदेश की शिवराज सरकार इसको भर बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने में असमर्थ है।

चौकसे ने भर्ती घोटालों का ज़िक्र करते हुए कहा, हर भर्ती में घोटाला मानो हमारे प्रदेश की परंपरा भाजपा द्वारा उत्पन्न कर दी गई है। शिक्षा व्यवस्था की बात करे तो चाहें वो तकनिकी शिक्षा हो उच्च शिक्षा हो स्कूली शिक्षा हो या चिकित्सा शिक्षा हर जगह अनियमताए देखने को मिलती है प्रदेश की जानता मानो अब इस चीज की आदि हो गई हो प्रदेश के महाविद्यालयों में पर्याप्त संसाधन, शिक्षक एवं अन्य स्टाफ नहीं है। वहीं नई शिक्षा नीति एवं हिन्दी मे मेडीकल एवं पैरामेडिकल शिक्षा के नाम पर भजपा सरकार प्रदेश की आम जनता को मात्र गुमराह कर रही है। लंबे समय से अतिथि शिक्षक सड़कों पर है उनकी कोई सुध लेने वाला तक तक नहीं है। 

चौकसे ने बताया कि एनएसयूआई भोपाल में ही नहीं प्रदेश भर में विकास की शव यात्रा निकालने वाली है।चौकसे ने कहा, भाजपा विकास यात्रा के विरोध में मध्यप्रदेश एनएसयूआई संपूर्ण मध्यप्रदेश में विकास की शवयात्रा निकालेगी जिसकी शुरुआत हमने राजधानी भोपाल से आज की है।