नववर्ष पर छतरपुर पुलिस ने जारी किया सशक्त नारी कार्ड, क्यूआर कोड से मिलेंगे पुलिस के नंबर व सहायता

पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने सशक्त नारी कार्ड जारी किया है। क्यूआर कोड वाले इस कार्ड में पुलिस अधीक्षक के मोबाइल नंबर के साथ पुलिस अधिकारियों और जिले के सभी थानों के नंबर है

Updated: Jan 02, 2024, 11:54 AM IST

छतरपुर। नववर्ष के मौके पर छतरपुर पुलिस ने महिलाओं व बच्चियों की सुरक्षा के लिए अनूठी पहल शुरू की है। पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने सशक्त नारी कार्ड जारी किया है। क्यूआर कोड वाले इस कार्ड में पुलिस अधीक्षक के मोबाइल नंबर के साथ पुलिस अधिकारियों और जिले के सभी थानों के नंबर है। इमरजेंसी में पुलिस सहायता पाने के लिए महिलाएं एवं युवतियां इस कार्ड के क्यूआर कोड को स्कैन कर मोबाइल नंबर पर कॉल करके तुरंत सहायता प्राप्त कर सकेंगी। पुलिस की इस पहल से महिलाओं का अपनी सुरक्षा के प्रति पुलिस के सकारात्मक भाव से आत्मबल बढ़ा है।

इसके लिए पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने सोमवार को पुलिस कॉन्फ्रेंस हॉल पुलिस लाइन छतरपुर में महिला सुरक्षा का एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों की बालिकाएं व कामकाजी महिलाओं को महिला सुरक्षा को लेकर जागरूक किया। पुलिस अधीक्षक ने नववर्ष पर महिला सुरक्षा, नारी सुरक्षा, स्कूल कॉलेज में पढऩे वाली बच्चियों व कामकाजी महिलाओं के सुरक्षा कवच के रुप में सशक्त नारी कार्ड जारी किया। इस सशक्त नारी कार्ड में अंकित विवरण को पुलिस अधीक्षक ने कार्यक्रम में उपस्थित बालिकाओं व महिलाओं को महिला सुरक्षा के लिए जानकारी साझा कर कार्ड वितरित भी किया।

पुलिस अधीक्षक ने अपना मोबाइल नंबर भी दिया

सशक्त नारी कार्ड के आगे के भाग में महिला पुलिस थाना कांटेक्ट नंबर 8319176573, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, जिला पुलिस कंट्रोल रूम 7049101021 व 88157658 31 और पुलिस अधीक्षक छतरपुर का संपर्क नंबर 7049100430 अंकित है। वहीं दूसरे भाग में महिला सुरक्षा संबंध में निर्देश अंकित किए हैं। जिसमें अपने आसपास घटित हो रहे किसी भी तरह के अपराध एवं हिंसा की सूचना पुलिस को दे सकेंगे। आपके परिवार या आसपास का भी कोई व्यक्ति आपको परेशान करता या छेड़छाड़ करता है, तो घबराएं नहीं उसकी सूचना पुलिस में अवश्य दें।

इसके अलावा सोशल मीडिया के उपयोग में सावधानी रखें। अपनी दैनिक दिनचर्या की जानकारी सोशल मीडिया पर अपडेट करने से बचें। सोशल मीडिया पर किसी भी व्यक्ति से अपनी निजी जानकारी साझा न करें। सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त जॉब ऑफर के बारे में जांच करने के बाद ही भरोसा करें। बालिकाओं एवं महिलाओं के संदिग्ध पलायन की सूचना पुलिस को दें। किसी भी सुनसान इलाके में अकेले न जाएं। अंधविश्वास, जादू-टोना जैसी कुरीतियों से दूर रहें। अपने नजदीकी पुलिस थाना का संपर्क नम्बर फोन पर सुरक्षित करके रखें। इसके साथ ही सशक्त नारी कार्ड में एक क्यूआर कोड दिया गया है। जिसे मोबाइल से स्कैन कर पुलिस के महत्वपूर्ण नंबर व पुलिस कार्यालय व थानों, चौकी के संपर्क नंबर की जानकारी जल्द की जल्द ही मिल जाएगी।