सामाजिक व्यवस्था को विकसित करना ज़रूरी, पंचायती राज सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने गांवों पर अधिक ध्यान नहीं दिया, उनकी ही सरकार आने के बाद पंचायतों को विकसित करने के प्रयास शुरू किए गए हैं

Publish: Apr 24, 2023, 01:50 PM IST

रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा में प्रधानमंत्री मोदी ने आज पंचायती राज को सम्मेलन किया। इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की तरक्की लिए गांवों में सामाजिक व्यवस्था का विकसित होना ज़रूरी है। हालांकि प्रधानमंत्री सरकारी मंच से भी कांग्रेस पर निशाना साधना नहीं भूले। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने पंचायतों और गांवों के विकास के लिए कुछ नहीं किया। उनकी ही सरकार आने के बाद पंचायतों को असली मायनों में विकसित करने के प्रयास शुरू किए गए। 

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले पंचायतों को मिलने वाला वित्तीय अनुदान 70 हजार करोड़ से भी कम था लेकिन हमारी सरकार आने के बाद वित्तीय अनुदान दो लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा हो गया है। 

प्रधानमंत्री ने पंचायती राज सम्मेलन में करीब चार लाख हिताग्रहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्चुअल मध्यम से गृह प्रवेश कराया। इसके साथ ही पीएम ने नल जल योजनाओं के तहत होने वाले कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने रीवा इतावरी टीन के साथ तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। 

प्रधानमंत्री मोदी का यह कार्यक्रम पहले राजधानी भोपाल में होने वाला था। लेकिन विंध्य क्षेत्र में बीजेपी के आंतरिक सर्वे के बाद इस कार्यक्रम को रीवा शिफ्ट किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी को इस क्षेत्र में बड़े नुकसान की आशंका है। पिछले विधानसभा चुनाव में इसी क्षेत्र में बड़ी जीत हासिल कर बीजेपी सौ के आंकड़े को पार कर पाने में सफल रही थी।