पहले बहन के साथ की छेड़छाड़, फिर भाई को पीटकर मार डाला, रक्षाबंधन पर पीड़ित परिवार से मिलेंगे दिग्विजय सिंह

आरोपियों ने मृतक की बहन के साथ छेड़खानी की थी, जिसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई गई थी। आरोपी समझौते का दबाव बना रहे थे, नहीं मानने पर उन्होंने युवक को सरेआम लाठी-डंडों से पीट-पीटकर मार डाला।

Updated: Aug 26, 2023, 11:31 AM IST

सागर। मध्य प्रदेश में दलितों के साथ अत्याचार की घटनाएं नहीं थम रही हैं। सागर जिले के खुरई से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां उच्च जाति दबंगों ने पहले एक दलित युवती के साथ छेड़खानी की। वहीं, थाने में इसकी शिकायत करने पर पीड़िता के भाई को पीट-पीटकर मार डाला। आरोपी सत्ताधारी दल बीजेपी के नेता बताए जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह रक्षाबंधन के दिन खुरई जाकर पीड़ित परिवार से मिलेंगे।

मामला खुरई देहात थाना इलाके के ग्राम बरोदिया नौनागिर का है। बताया जा रहा है कि गुरुवार शाम युवक घर से सब्जी लेने निकला था, तभी गांव के आजाद सिंह, अंकित सिंह और सरपंच विक्रम ठाकुर ने मध्यांचल बैंक के पास उसे घेर कर उस पर हमला कर दिया। बीच बचाव करने आई युवक की मां को भी आरोपियों ने पीटा और उसकी बहन के कपड़े फाड़ दिए। गंभीर हालत में परिजन युवक को खुरई अस्पताल ले गए। जहां से उसे सागर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। हालांकि, रास्ते में ही युवक की मौत हो गई।

मृतक के भाई रोहित अहिरवार ने बताया कि गांव के दबंग आजाद सिंह और विक्रम ठाकुर ने उनकी बहन के साथ छेड़खानी की थी। जिसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई गई थी। तभी से आरोपी उनके परिवार के साथ रंजिश पाले थे और समझौते का दबाव बना रहे थे। उन्होंने समझौता करने से मना कर दिया तो आरोपियों ने जान से मारने की धमकी दी थी। गुरुवार की शाम जब उसका भाई सब्जी लेने गया तो आरोपियों ने लाठी डंडों से पीट-पीटकर उसकी हत्या कर दी।

मामला सामने आने के बाद कांग्रेस राज्य सरकार पर हमलावर है। एमपी कांग्रेस ने एक ट्वीट में लिखा कि भाजपा नेताओं से मध्य प्रदेश त्रस्त हो चुका है। वहीं, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि वे स्वयं पीड़ित परिवार से मिलने जाएंगे। सिंह ने ट्वीट किया, 'सागर में भाजपा का अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति के ग़रीब लोगों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है। संत रविदास जी महाराज का मंदिर बनाने से इन ग़रीबों का भला नहीं होगा। इन्हें अधिकार देना पड़ेगा। मैं स्वयं रक्षा बंधन पर इस परिवार से मिलने जाऊँगा। दोषियों पर सख़्त कार्रवाई हो।'

वारदात को गंभीरता से लेते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर घटना की जांच के लिए 6 सदस्यीय जांच कमेटी का गठन भी किया गया है। जांच कमेटी में पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी, मप्र कांग्रेस अनु.जाति विभाग के अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार, सागर जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जगदीश यादव, जिला पंचायत सदस्य तुलाराम अहिरवार, देवेंन्द्र तोमर और लोकमन कुशवाहा को शामिल किया गया है।