उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी संजय जैन शासकीय सेवा से बर्खास्त, रिश्वत मांगने का ऑडियो हुआ था वायरल

मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन करते हुए हमने क्लास वन अधिकारी एवं ओएसडी उच्च शिक्षा संजय जैन को शासकीय सेवा से बर्खास्त करने का निर्णय लिया है: शिवराज सिंह चौहान

Updated: May 16, 2023, 08:25 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने क्लास वन ऑफिसर संजय जैन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। उच्च शिक्षा विभाग में पदस्थ ओएसडी जैन को शासकीय नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। आरोप है कि जैन ने एक आवेदक से रिश्वत की डिमांड की थी। रिश्वत मांगने संबंधी ऑडियो वायरल होने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह कार्रवाई की है।

सीएम चौहान ने इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, 'मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन करते हुए हमने क्लास वन अधिकारी एवं ओएसडी उच्च शिक्षा संजय जैन को शासकीय सेवा से बर्खास्त करने का निर्णय लिया है। दो माह पूर्व अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण में आवेदनकर्ता से संजय जैन द्वारा पैसे मांगने के वायरल ऑडियो के संबंध में जांच के पश्चात यह कड़ी कार्रवाई की है। भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध फास्ट ट्रैक मोड में कार्रवाई होगी। दोषी कोई भी हो, मध्यप्रदेश में बच नहीं पायेगा।'

दरअसल निशांत नाम के एक व्यक्ति ने उच्च शिक्षा विभाग में अपने पिता के निधन के बाद अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन किया था। विभाग द्वारा पहले तो टाल-मटोल की जाती रही। बाद में जैन पर डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत डिमांड करने का आरोप लगा था। आवेदक और संजय जैन दोनों की बातचीत का ऑडियो भी वायरल हुआ था। इसमें ओएसडी संजय जैन द्वारा आवेदक निशांत से डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत की मांग की जा रही थी।

मामले पाए जब बवाल मचा और सीएम शिवराज तक पहुंचा तो तत्काल जांच के निर्देश दिए गए। शुरूआती जांच में जब आरोप सही पाए गए तो जैन को सस्पेंड कर दिया गया था। इसके बाद सीएम शिवराज ने दो महीने पहले विभागीय जांच के भी निर्देश भी जारी किए थे। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सामने आए तथ्यों को गंभीरता से लिया गया। इसके बाद सीएम चौहान ने आरोपी अधिकारी संजय जैन को शासकीय सेवा से बर्खास्त करने का फैसला लिया।