8 मार्च से भरे जाएंगे लाडली योजना के फ़ॉर्म, महिलाओं को हर महीने 1 हज़ार देगी सरकार

इस योजना के तहत प्रदेश की हर महिला को प्रति माह एक हज़ार रुपए दिए जाएंगे, सीएम ने बताया कि प्रति वर्ष इस योजना से राज्य सरकार को बारह हज़ार करोड़ का खर्च आएगा

Updated: Feb 05, 2023, 11:23 AM IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की महिला वोटरों को साधने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को अंतिम रूप दे दिया है। सीएम शिवराज ने ऐलान किया है कि 8 मार्च से प्रदेश भर में लाडली बहना योजना शुरू की जाएगी, जिसके अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह एक हज़ार का भुगतान किया जाएगा। 

सीएम शिवराज ने रविवार को विकास यात्रा की सभा को संबोधित करते बताया कि यह योजना प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए नहीं होगी। ऐसे परिवार जो आयकर भरते हों तथा ऐसे किसान जिनके पास पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि हो, ऐसे परिवारों की महिलाएं इस योजना से वंचित रह जाएंगी। 

सीएम शिवराज ने इस योजना की रूपरेखा के बारे में बताते हुए कहा कि आगामी महिला दिवस यानी 8 मार्च से इस योजना को अमली जामा पहनाने की शुरुआत हो जाएगी। महिला दिवस पर, लाभान्वित होने वाली महिलाओं के फ़ॉर्म भरने की प्रक्रिया को शुरू कर दी जाएगी। 

योजना की रूपरेखा के अलावा सीएम शिवराज ने इसमें होने वाले सरकारी व्यय का भी ब्यौरा दिया। सीएम शिवराज ने बताया कि इस योजना के लिए प्रति वर्ष राज्य सरकार बारह हज़ार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जबकि पांच वर्षों में राज्य सरकार के खजाने पर कुल 60 हज़ार करोड़ का खर्चा आएगा।

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सीएम शिवराज ने यह घोषणा की है। सीएम शिवराज मामा के उपनाम से जाने जाते हैं। आगामी विधानसभा चुनाव वैसे भी सीएम शिवराज के राजनीतिक करियर का सबसे निर्णायक चुनाव रहने वाला है। दांव पर लगे हुए राजनीतिक करियर को देखते हुए वे अपनी महिला वोटरों को साधने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते।