PM मोदी के रोड शो से पहले छात्र नेता रवि परमार गिरफ़्तार, कांग्रेस मानवाधिकार आयोग में करेगी शिकायत

नर्सिंग घोटाले के व्हिसलब्लोअर रवि परमार ने पीएम मोदी से मिलने का माँगा था समय, मप्र के विवि में व्याप्त घोटाले और अनिमिताओं की पूरी जानकारी देने की थी तैयारी

Updated: Apr 24, 2024, 05:55 PM IST

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्रं मोदी आज शाम को भोपाल में रोड शो करने वाले हैं। पीएम मोदी के रोड शो से पहले भोपाल पुलिस ने नर्सिंग घोटाले के व्हिसलब्लोअर रवि परमार को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही एनएसयूआई के अन्य कई कार्यकर्ताओं को पुलिस उठा ले गई है। कांग्रेस ने इसे तानाशाही करार देते हुए कहा कि हम मानवाधिकार आयोग में इसकी शिकायत करेंगे।

एनएसयूआई नेता राजवीर सिंह ने बताया कि एनएसयूआई मेडिकल विंग के संयोजक रवि परमार ने भोपाल पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर की NSUI के प्रतिनिधि मंडल की प्रधानमंत्री से मुलाकात करवाने का विधिवध आग्रह किया था। ताकी वे मध्य प्रदेश के प्रमुख विश्ववि‌द्यालयों में व्याप्त घोटालों और अनिमिताओं से प्रधानमंत्री महोदय को अवगत करवा सकें। परन्तु पुलिस प्रशासन ने सुबह ही रवि परमार और अन्य कार्यकर्ताओं को गिरफ़्तार कर अलग अलग थानो में बंद कर दिया है साथ ही कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट भी की गई है। 

राजवीर ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) मेडिकल विंग का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री मोदी से भोपाल में मुलाकात कर नर्सिंग घोटाले में चल रही CBI जाँच में की जा रही गड़बड़ी और मंत्रालय में बार बार-इन घोटालों की फाइलों को जलवाने में लगे अफसरों का कच्चा चिट्ठा सौंपना चाहते थे। NSUI ने पुलिस कमिश्नर से आग्रह किया था कि माननीय प्रधानमंत्री से मुलाकात की अनुमति दें जिससे मप्र के छात्रों के भविष्य से हो रहे खिलवाड़ और भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुके प्रदेश के विवि की सारी जानकारी प्रधानमंत्री के संज्ञान में लाया जा सके।

राजवीर सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश की एकमात्र मेडिकल विश्ववि‌द्यालय "आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर" और एकमात्र तकनीकी विश्वविद्यालय "आरजीपीवी विश्ववि‌द्यालय" के साथ-साथ कई विश्ववि‌द्यालयों में बड़े घोटाले हुए हैं लेकिन आरजीपीवी के अलावा किसी और विश्ववि‌द्यालय में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। राजवीर के मुताबिक इनमें सीधे तौर पर तत्कालीन शिक्षा मंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव की भी संलिप्तता है इसीलिए पुलिस ने हमारे छात्र नेताओं को गिरफ्तार किया है।

कांग्रेस प्रवक्ता और युवा कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने पुलिस की इस कार्रवाई को असंवैधानिक और बर्बरता पूर्ण बताया है। साथ ही इसकी शिकायत मानव अधिकार आयोग और माननीय न्यायालय तक करने की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि मोदीजी मप्र के युवाओं को अपना परिवार क्यों नहीं मानते? क्या कारण है जो उनके साथ हो रहे इस भ्रष्टाचार और अन्याय पर अंकुश लगाने पर विफल है? उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को भी स्पष्ट करना पड़ेगा कि वो मप्र में छात्रों के साथ है यह शिक्षा माफ़िया के साथ। 

त्रिपाठी ने भोपाल पुलिस से सवाल किया कि जब एक भाजपा मंत्री पुत्र राजधानी में एक महिला के साथ अपराध करता है तो आप आज तक उसे गिरफ्तार करने का साहस नहीं जुटा पा रहे हो दूसरी तरफ़ एक छात्र नेता प्रदेश के लाखों छात्रो की समस्या प्रधानमंत्री तक पहुँचने के लिये आप से गुहार लगाता है तो आप उसे गिरफ़्तार कर लेते हो। उन्होंने कहा कि यह पुलिस की कार्यप्रणाली पर बड़ा प्रश्नचिन्ह है जिसकी शिकायत हम उचित प्लेटफार्म पर ज़रूर करेंगे।