बारिश के लिए अनोखे टोटके, कभी गधे को माला पहनाकर तो कभी गुलाब जामुन खिलाकर इंद्र देव को मनाया जा रहा

मध्य प्रदेश में इस साल अनियमित बारिश और बीते लगभग दस दिनों से हो रही धूप ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। सोयाबीन की फसल सूख रही है और बरसात का मौसम जाने को है.. ऐसे में परेशान किसानों ने बारिश कराने के लिए अजीबोगरीब टोटके करना शुरु कर दिया है..

Updated: Aug 31, 2023, 05:16 PM IST

Image courtesy- NBT
Image courtesy- NBT

महू। प्रदेशभर में मानसून पर लगे ब्रेक से किसान परेशान हो गए हैं। बढ़ती गर्मी से किसानों की फसलें सूखने लगी हैं। किसान अब बारिश के लिए तरह तरह टोने टोटके कर रहे हैं। ताजा मामला महू जिले के ग्राम जामली का है यहां बुधवार को बारिश के लिए ग्रामीणों ने गांव के पटेल को गधे पर बैठाकर घुमाया और गधे को माला पहनाकर गांव के श्मशान घाट की परिक्रमा कराई और भगवान इंद्रदेव से बारिश के लिए प्रार्थना की।

जामली गांव के लोगों का कहना है कि "पुरानी मान्यता है कि इस तरह के टोटके करने से इंद्र देव प्रसन्न हो जाते हैं और बारिश करा देते हैं। इसके पहले भी हमारे पूर्वजों द्वारा इस तरह के टोटके वर्षा के लिए कराए जाते थे, इससे अच्छी बारिश भी होती थी। पुराने जमाने में बारिश नहीं होने पर इंद्र को मनाने के लिए गांव के किसी पटेल को गधे पर बैठकर सवारी निकालकर गांव के बाहर श्मशान की परिक्रमा कराई जाती थी।

दरअसल प्रदेश में किसानों की सोयाबीन की फसल पकने की स्थिति में आ चुकी है। लेकिन बारिश नहीं होने के कारण फलियां सूख रही हैं। पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने के वजह से किसानों को फसल की चिंता सताने लगी है। यही कारण है कि किसान अब टोने-टोटके का सहारा ले रहे हैं।

मध्य प्रदेश में कई जगह इस तरह के टोटके किये जा रहे हैं बीते दिनों मंदसौर में एक जिंदा आदमी को अर्थी पर लिटाकर उसकी यात्रा निकाली गई थी। उसके पहले भी मंदसौर में गधे को गुलाब जामुन खिलाकर बारिश के लिए इंद्र देव से प्रार्थना की थी। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि अभी प्रदेश में किसी तरह का सिस्टम एक्टिव नहीं है तो बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। हवाओं के साथ कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है।