मध्य प्रदेश में दो दिन में बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी, अरब सागर में बने नए सिस्टम से बदलेगा मौसम

MP Weather Forecast: पश्चिमी अफगानिस्तान और अरब सागर में बने नए सिस्टम के कारण 48 घंटों में मध्य प्रदेश के 8 शहरों में बारिश की चेतावनी, भोपाल, इंदौर संभाग में ओले गिरने के आसार

Updated: Jan 08, 2021, 07:03 PM IST

मध्य प्रदेश में दो दिन में बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी, अरब सागर में बने नए सिस्टम से बदलेगा मौसम
humsamvet photograph

भोपाल। मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटे में मौसम का मिजाज फिर बदलने वाला है। गर्मी के बाद अब दोबारा तेज ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी अफगानिस्तान और अरब सागर में दो सिस्टम बने हैं। जिसके कारण प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों में भोपाल संभाग, इंदौर संभाग, होशंगाबाद संभाग और जबलपुर संभाग के कई जिलों में बौछारें पड़ सकती हैं। भोपाल और इंदौर में बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।

अरब सागर से आ रही नमी की वजह से राज्य के दक्षिणी हिस्सों में मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा। बीते दो दिनों से पश्चिम विक्षोभ और नमी के की वजह से सर्दी से राहत थी, तापमान बढ़ा था। मौसम विभाग ने भोपाल, ग्वालियर समेत 6 संभागों में घने कोहरे को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो बीते दिनों में हवा दक्षिण से उत्तर की ओर आने से दिन में गर्मी बढ़ी थी। अब शनिवार और रविवार से अलग-अलग स्थानों पर बने दो वेदर सिस्टम बनने से मौसम में एक बार फिर परिवर्तन होगा।

गुरुवार को प्रदेश के बैतूल, होशंगाबाद, सागर, विदिशा, ग्वालियर और मुरैना संभागों में हल्की बारिश दर्ज की गई। अब आगामी दिनों में सर्दी बढ़ने की संभावना है। प्रदेश में मकर संक्राति तक शीतलहर का दौर भी चलेगा।

पिछले दिनों में भोपाल में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में न्यूनतम 16.1 और अधिकतम 28 डिग्री, ग्वालियर में 14.9 डिग्री और 18.4 डिग्री और जबलपुर में 17.8 और 28.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं गुरुवार को प्रदेश के छह जिलों में कोहरा छाया रहा। भोपाल, सागर, खजुराहो, शाजापुर, ग्वालियर में विजिबिलिटी 500 मीटर रही।