रामशंकर कठेरिया की कब खत्म होगी संसद सदस्यता, कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने उठाए सवाल

राहुल गांधी की सदस्यता तो 24 घंटे में समाप्त कर दी गई थी। अब देखना है कि भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया की सदस्यता समाप्त होती है या नहीं: दिग्विजय सिंह

Updated: Aug 06, 2023, 04:46 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश भाजपा के सहप्रभारी और उत्तर प्रदेश के इटावा से सांसद राम शंकर कठेरिया को दो साल की सजा सुनाई गई है। 12 साल पुराने मामले में एमपी एमएलए कोर्ट ने उन्हें दंगा फैलाने के मामले के दोषी पाया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद कठेरिया का संसद सदस्यता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने उनकी सदस्यता तत्काल समाप्त करने की मांग उठाई है।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने रविवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, 'कठेरिया की सदस्यता बिल्कुल समाप्त करना चाहिए। कानून सभी पर लागू होता है। राहुल गांधी के मामले में तो अब सुप्रीम कोर्ट ने भी कह दिया कि ये गलत है। रामशंकर कठेरिया को किसलिए सजा दी गई। उन्होंने जो किया उसकी सजा मिली। लेकिन राहुल गांधी पर लगे आरोप और इसमें बहुत अंतर है।' इस दौरान पूर्व सीएम ने सेक्स रैकेट केस में सजा पा चुके हरदा के नेता रामकृष्ण पटेल के भाजपा जॉइन करने पर कहा कि BJP के पास अब यही बचा है।

यह भी पढ़ें: चुनाव पूर्व भाजपा को लगा जोरदार झटका, अवधेश नायक और राजकुमार धनौरा ने थामा कांग्रेस का दामन

इससे पहले पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने भी कठेरिया की सदस्यता समाप्त करने की मांग उठाई थी। सिंह ने एमपी बीजेपी के सह प्रभारी रामशंकर कठेरिया को दो साल की सजा सुनाए जाने के मामले कहा कि, 'राहुल गांधी जी की सदस्यता तो 24 घंटे में समाप्त कर दी गई थी। अब देखते हैं की इनकी सदस्यता समाप्त होती है या नहीं होती है? इसी से पता चलेगा कि माननीय लोकसभा के हमारे अध्यक्ष कितनी निष्पक्षता से काम करते हैं? और साथ में जब राहुल गांधी की सजा को स्थगित कर दिया गया है स्टे मिल गया है तो उनकी सदस्यता कब तक बहाल होती है इस पर भी हम देखते हैं।'

मध्य प्रदेश कांग्रेस के दोनों मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह रविवार को भोपाल के हिंदी भवन में आयोजित राष्ट्रीय बांस शिल्पकार समाज के महासम्मेलन में पहुंचे। इस दौरान कांग्रेस के उपाध्यक्ष जेपी धनोपिया सहित वंशकार और धानुक समाज के बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद थे। इससे पहले कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने पीसीसी मुख्यालय पर भाजपा के दो सीनियर नेताओं को कांग्रेस की सदस्यता भी दिलाई।