दिल्ली के मुंडका इलाके में लगी भीषण आग में अब तक 27 लोगों की मौत, 12 झुलसे, दो लोग गिरफ्तार 

शुक्रवार शाम को पहली मंजिल पर लगी आग दूसरी और तीसरी मंजिल तक फ़ैल गई, फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में 30 दमकल वाहनों को लगाना पड़ा, 7 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

Publish: May 14, 2022, 09:30 AM IST

दिल्ली के मुंडका इलाके में लगी भीषण आग में अब तक 27 लोगों की मौत, 12 झुलसे, दो लोग गिरफ्तार 

नई दिल्ली। 
दिल्ली के मुंडका इलाके में एक व्यवसायिक इमारत में शुक्रवार को लगी आग में अब तक 27 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 12 लोग झुलस गए हैं। मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्थित इस 4 मंजिला इमारत में शुक्रवार शाम को आग लग गई थी। पुलिस ने कम्पनी के मालिकों हरीश गोयल और वरुण गोयल को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया है। जबकि इस बिल्डिंग का मालिक मनीष लाकड़ा फरार बताया जा रहा है। 

पुलिस के अनुसार आग इमारत की पहली मंजिल से लगनी शुरू हुई, जहाँ सीसीटीवी कैमरा और राउटर बनाने वाली कम्पनी का कार्यालय था। देखते ही देखते आग दूसरी और तीसरी मंजिल तक फ़ैल गई। आग लगने के कारण बिल्डिंग के आसपास अफरा तफरी फ़ैल गई। बिल्डिंग में उस वक़्त कई लोग मौजूद थे। आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग मौके पर पहुंचा और 30 से अधिक दमकल वाहनों को आग बुझाने के काम में लगाया गया। 7 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में कई लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। जबकि अब तक 27 लोगों के शव बरामद हुए हैं। 

इस तीन मंजिला इमारत में पहली मंजिल पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट थी। दूसरी मंजिल पर वेयर हाउस और तीसरी पर लैब थी। सबसे ज्यादा मौत दूसरी मंजिल पर हुई है। हादसे के वक्त दूसरी मंज़िल पर मोटिवेशनल स्पीच चल रही थी। इस कार्यक्रम के चलते वहां ज्यादा लोग मौजूद थे। फायर डिपार्टमेंट और एनडीआरएफ ने शनिवार की सुबह बिल्डिंग में दुबारा सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। बिल्डिंग में अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। 
इस इमारत के पास अग्निशमन विभाग की एनओसी नहीं थी। चश्मदीदों के मुताबिक़ जिस वक़्त आग लगी उसके बाद बिल्डिंग में मौजूद बहुत सारे लोग शीशा तोड़कर ऊपर से नीचे कूद गए और घायल हो गए। घायलों को नजदीकी संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने बताया है कि इस 4 मंजिला इमारत को कंपनियों को ऑफिस के लिए मुहैया कराया जाता था। शुक्रवार की रात करीब 11 बजे आग पर काबू पा लिया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आग लगने से हुई लोगों की मौत पर दुःख जताया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी हादसे पर दुःख जताया है और कहा है कि वह लगातार अधिकारियों के सम्पर्क में हैं।