जाको राखे साइयां: राजस्थान के जालोर में 90 फीट गहरे बोरवेल में फंसा 4 साल का बच्चा, सुरक्षित निकाला गया

राजस्थान के जालोर में 90 फीट गहरे बोरवेल में फंसे बच्चों को निकालने के लिए 16 घंटे चला रेस्क्यू, NDRF को नहीं मिली सफलता, कलेक्टर से पूछ कर ग्रामीणों ने अपनाया देसी जुगाड़, माधाराम नाम के बुजुर्ग ने 25 मिनट में बच्चे को निकाला बाहर

Updated: May 07, 2021, 09:36 AM IST

Photo courtesy: Bhaskar
Photo courtesy: Bhaskar

जालोर। राजस्थान के जालोर जिले में एक चार साल का बच्चा बोरवेल में गिर गया। बच्चा 90 फीट गहरे बोरवेल में गिरा था। जिसे कड़ी मशक्कत के बाद गुरुवार देर रात निकाल लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बच्चे को सुरक्षित निकालने में स्थानीय जुगाड़ बेहद मददगार साबित हुआ।

दरअसल लाछड़ी गांव निवासी नगाराम देवासी ने हाल ही में अपने खेत नया बोरवेल खुदवाया था। इस 90 फीट गहरे बोरवेल को उन्होंने किसी चीज से ढ़ंक दिया था। गुरुवार को नगाराम का चार साल का बेटा अनिल वहां खेलने पहुंचा। वह खेलते-खेलते बोरवेल पर रखी तगाड़ी को हटाकर झांकने लगा। तभी उसका बैलेंस बिगड़ा और वह और उसमें गिर गया, तभी किसी की नजर उस पर पड़ गई, जब तक वह शोर मचाता बच्चे के पास पहुंचा बच्चा नीचे गिर चुका था। पिता नगाराम ने अपने बच्चे के बोरवेल में गिरने की सूचना पुलिस को दी, पुलिस ने मौके का जायजा लिया और फिर NDRF की टीम को बुलाया गया।

 

इस बीच बच्चे को पानी, और ऑक्सीजन की सप्लाई करने की व्यवस्था की गई। बच्चा करीब 16 घंटे तक बोलवेल में फंसा रहा, रेस्क्यू टीम ने कैमरे की मदद से बच्चे की गतिविधी पर नजर रखे हुए था। जब NDRF की टीम बच्चे को निकालने में असफल रही तब एक बुजुर्ग की मदद ली गई। माधाराम नाम के बुजुर्ग ने देसी जुगाड़ से बच्चे को 25 मिनट में ही बोरवेल से बाहर निकाल लिया।

 

माधाराम ने देसी जुगाड़ करके बच्चे को आधे घंटे से भी कम समय में बाहर निकाल लिया। जबकि पुलिस प्रशासन और NDRF करीब 16-17 घंटे से बच्चे को निकालने की कोशिश में जुटा था। 

बताया जा रहा है कि NDRF की टीम को अजमेर और गांधीनगर से बुलाया गया था। लेकिन NDRF की टीम को रस्क्यू ऑपरेशन में सफलता नहीं मिली। चब बच्चे के पिता और स्थानीय लोगों ने जिला कलेक्टर से निवेदन कर कहा कि उन्हें देसी जुगाड़ से बच्चा निकालने दिया जाए। फिर लोगों ने बुजुर्ग ग्रामीण माधाराम की मदद ली। माधाराम ने लगभग 1 बजकर 55 बजे रेस्क्यू शुरू किया और 2 बजकर 20 मिनट पर बच्चे को बहार निकाल लिया।

जैसे ही बच्चा सुरक्षित बाहर निकला वहां मौजूद लोगों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। माता पिता के खुशी के आंसू छलक पड़े, फिलहाल बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। वह स्वस्थ है।