नफरती शो के लिए तीन न्यूज चैनलों पर एक्शन, सुधीर चौधरी, अमीश देवगन और अमन चोपड़ा के शो शामिल

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी (NBDSA) ने श्रद्धा वालकर मर्डर केस और रामनवमी हिंसा पर दिखाए गए सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले शो के लिए यह कार्रवाई की है।

Updated: Mar 01, 2024, 01:08 PM IST

नई दिल्ली। देश में टीवी न्यूज चैनलों द्वारा इन दिनों धड़ल्ले से नफरत परोसी जा रही है। मीडिया के पतन के इस दौर में NBDSA ने अब सांप्रदायिक चैनलों के खिलाफ एक्शन लिया शुरू कर दिया है। NBDSA के अध्यक्ष जस्टिस सीकरी ने समाज में नफरत फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द खत्म करने वाले प्रोग्राम चलाने वाले तीन टीवी चैनलों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी (NBDSA) ने सुधीर चौधरी, अमीश देवगन और अमन चोपड़ा के शो को हटाने के निर्देश दिए हैं और जुर्माना भी लगाया है। श्रद्धा वालकर मर्डर केस और रामनवमी हिंसा पर दिखाए गए शो के लिए टाइम्स नाउ नवभारत पर एक लाख और न्यूज 18 इंडिया पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है। आज तक को चेतावनी दी गई है। तीनों चैनलों को 7 दिन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से विवादित वीडियो हटाने को कहा गया है।

श्रद्धा वालकर मर्डर केस मामले को लव जिहाद का एंगल देकर मुस्लिम समुदाय को टारगेट करने वाले शो करने पर न्यूज 18 के एंकर अमीश देवगन और अमन चोपड़ा, टाइम्स नाउ के एंकर हिमांशु दीक्षित के प्रोग्राम को अनुचित मान कर कार्रवाई की गई है। NBDSA के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके सीकरी ने कहा है कि हर अंतरधार्मिक विवाह को लव जिहाद कहना गलत है। जस्टिस सीकरी ने हिदायत दी कि भविष्य में लव जिहाद शब्द का उपयोग बेहद सावधानी से करना चाहिए, इसका गैर जिम्मेदाराना उपयोग देश के सेक्युलर ढांचे को चरमरा सकता है।

वहीं रामनवमी के दौरान हुई हिंसा के लिए आज तक को एंकर सुधीर चौधरी के शो पर चेतावनी दी है।एनबीडीएसए ने कहा कि एंकर सुधीर चौधरी ने अपने प्रोग्राम में रामनवमी पर देश के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के नाम पर एक समुदाय विशेष को टारगेट किया। एनबीडीएसए ने कहा कि मीडिया किसी भी मुद्दे पर शो कर सकता है, लेकिन किसी व्यक्ति या कुछ व्यक्तियों के कृत्य के कारण पूरे समुदाय को टारगेट करना गलत है।

एक्टिविस्ट इंद्रजीत घोरपाड़े ने कुछ चैनलों के खिलाफ एनबीडीएसए को शिकायत दर्ज कराई थी। बता दें कि NBDSA भारत में समाचार, समसामयिक मामलों और डिजिटल ब्रॉडकास्टर्स का प्रतिनिधि है। इसका मकसद समाचार प्रसारण में हाई स्टैंडर्ड, एथिक्स और रिचुअलस को स्थापित करना है। ताकि ब्रॉडकास्टर्स के खिलाफ या उनसे जुड़ी शिकायतों पर सही फैसला हो सके।