संसद के दोनों सदन स्थगित, स्पीकर्स ने बुलाई ऑल पार्टी मीटिंग, JPC गठित करने की मांग पर अड़ा विपक्ष

बजट सत्र के दूसरे चरण के प्रारंभ से ही सत्तापक्ष राहुल गांधी से माफी की मांग को लेकर और विपक्ष जेपीसी गठित करने की मांग को लेकर हंगामा कर रही है।

Updated: Mar 21, 2023, 12:23 PM IST

नई दिल्ली। संसद के चालू बजट सत्र के दूसरे चरण का आज सातवां दिन है। पिछले छह दिन की कार्यवाही राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है। लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही आज 7वें दिन भी शुरु होते ही स्थगित कर दी गई। दोनों सदनों की कार्यवाही अब दोबारा दोपहर 2 बजे शुरू होगी।

सदन स्थगित करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने अपने-अपने चेम्बर में ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग का लक्ष्य संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए राजनीतिक दलों में आम सहमति बनाना है। बता दें कि आज विपक्षी सांसदों ने अडाणी मामले में JPC गठित करने की मांग करते हुए संसद की पहली मंजिल पर बैनर पोस्टर के जरिए विरोध प्रदर्शन किया।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के चेंबर में विपक्षी दलों की बैठक हुई। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने जेपीसी गठित करने की मांग पर अडिग रहते संबंधी सहमति जताई। इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने दोनों सदनों में जमकर नारेबाजी की। उधर सत्तापक्ष भी राहुल गांधी के ब्रिटेन में दिए बयान को लेकर हमलावर दिखा।

बताया जा रहा है कि अगर लोकसभा की कार्यवाही शुरू होती है तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज लोकसभा में लंदन में दिए भाषण पर सफाई दे सकते हैं। उन्होंने सोमवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखा और सदन में बोलने की अनुमति मांगी है। उन्होंने अपील की है कि उन्हें ब्रिटेन में दिए गए बयान को लेकर सदन में अपनी बात रखने का मौका दिया जाए। बता दें कि राहुल गांधी के लंदन में दिए बयान और अडाणी मामले पर विपक्ष की JPC की मांग को लेकर दोनों सदनों में हंगामा के कारण 13 मार्च के बाद से कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है।