कंपनी ने अनुमान के आधार पर भेज दिया अलर्ट, iPhone जासूसी मामले पर केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया

एप्पल कंपनी की ओर से अपने कई यूजर को भेजे गए जासूसी के अलर्ट पर केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस तरह का चेतावनी संदेश दुनियाभर के 150 देशों के लोगों को भेजा गया है।

Updated: Oct 31, 2023, 04:43 PM IST

नई दिल्ली। विपक्ष के कुछ नेताओं के आईफोन पर Apple कंपनी की तरफ से अलर्ट भेजा गया है, जिसके बाद देश की सियासत गरमा गई है। विपक्ष के नेता सरकार पर फोन टैपिंग और जासूसी के आरोप लगा रहे हैं। इस मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मामले में केंद्र सरकार ने भी अपना पक्ष रखा है और कहा कि कंपनी ने अनुमान के आधार पर लोगों को अलर्ट भेज दिया।

मंगलवार को भोपाल में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मामले में प्रेसवार्ता की। उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि सरकार इस मुद्दे को पूरी गंभीरता से ले रही है। सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। सरकार इसकी तह तक जाएगी। रेल मंत्री ने विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'इस देश में हमारे क्रिटिक्स हैं। यह लोग हमारे देश की तरक्की को देख नहीं सकते। एक परिवार ने राज किया है। यह इसलिए काम किया कि एक परिवार के लोगों का पेट कैसे भरे।'

यह भी पढ़ें: केवल चोर और अपराधी ही ऐसा काम कर सकते हैं, iPhone जासूसी एलर्ट मैसेज पर बोले राहुल गांधी

वैष्णव ने कहा कि एप्पल ने 150 देशों में एडवाइजरी जारी की है। एप्पल के पास भी कोई जानकारी नहीं है। एक संदेह भरा मेल भेजा गया है। एप्पल खुद क्लेम करता है कि उसके फोन को कोई हैक नहीं कर सकता। साथ ही एप्पल ने भी इन आरोपों से खुद इनकार किया है, लेकिन फिर भी केंद्र सरकार ने इस मामले में सच्चाई जाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। Sertin ग्लोबल क्लोब्रेशन कंपनी और कानूनी जांच एजेंसी इस मामले में पूरी जांच करेगी।

एप्पल ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया जारी की है। कंपनी का कहना है कि संभव है कि ये मैसेज एक फॉल्स अलार्म हो, जो इन खतरों की गलत जानकारी दे रहा हो। हमारे पास इस बात की जानकारी नहीं है कि आखिर किस वजह से यह अलर्ट जारी किया गया। हम किसी भी विशेष राज्य-प्रायोजित की सूचना नहीं देते हैं। यह संभव है कि कुछ एप्पल खतरे की सूचनाएं गलत अलार्म हो सकती हैं या कुछ हमलों का पता नहीं चल पाता है।