टी शर्ट पहनने पर गुजरात विधानसभा से निकाले गए कांग्रेस MLA, दिग्विजय सिंह बोले, मोदी हैं तो मुमकिन है

गुजरात विधानसभा के स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने कांग्रेस विधायक विमल चुड़ासमा को सिर्फ इसलिए विधानसभा से बाहर निकाल दिया क्योंकि कांग्रेस विधायक विधानसभा में टी शर्ट पहनकर पहुंचे थे

Updated: Mar 16, 2021, 06:22 AM IST

गांधीनगर। गुजरात के सोमनाथ से कांग्रेस विधायक विमल चुड़ासमा को सिर्फ इसलिए राज्य विधानसभा से जबरन बाहर कर दिया गया, क्योंकि वो टी-शर्ट पहनकर सदन में आए और स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी को विधायकों का टीशर्ट पहनना पसंद नहीं है। स्पीकर ने पहले तो विमल चुड़ासमा को खुद सदन से बाहर जाने को कहा, लेकिन जब उन्होंने इसे अपने क्षेत्र की जनता का अपमान बताते हुए ऐसा करने से इनकार किया तो स्पीकर ने सार्जेंट्स से कहकर उन्हें जबरन बाहर करवा दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने इस घटना पर कड़ा एतराज़ जाहिर करते हुए कहा है क्या अब विधायकों से अपनी मर्जी के कपड़े पहनने का अधिकार भी छीन लिया जाएगा!

मैंने इन्हीं कपड़ों में चुनाव जीता है: कांग्रेस विधायक 

कांग्रेस विधायक विमल चुड़ासमा सोमवार को जब विधानसभा में टी शर्ट पहनकर पहुंचे तो स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने इस पर एतराज़ किया। दरअसल स्पीकर ने एक हफ्ते पहले भी कांग्रेस विधायक से कहा था कि वे सदन में टीशर्ट पहनकर न आएं। स्पीकर का मानना है कि विधायकों को सदन में कुर्ता या शर्ट पहनकर आना चाहिए। लेकिन सोमवार को जब चुड़ासमा एक बार फिर टीशर्ट पहनकर पहुंचे, तो स्पीकर ने उन्हें कपड़े बदलकर आने को कहा। स्पीकर के आदेश से खफा चुड़ासमा ने कहा कि टीशर्ट पहनने में कोई बुराई नहीं है। कांग्रेस विधायक ने कहा कि उन्होंने इसी पहनावे में चुनाव प्रचार करके जनता का समर्थन हासिल किया है और चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचे हैं। लिहाज़ा उन्हें विधानसभा में टी शर्ट पहनकर आने से रोकना उनके क्षेत्र की जनता का अपमान है। 

कांग्रेस विधायक के इस जवाब के बाद भी स्पीकर अपनी बात पर अड़े रहे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं का तो पता नहीं, लेकिन विधानसभा की एक गरिमा है और यह नियमों से चलती है। स्पीकर ने कहा कि यहां कुछ भी पहनकर आने की अनुमति नहीं दी जा सकती। यह खेल का मैदान नहीं है। इसके बाद स्पीकर ने सदन में मौजूद सार्जेंट्स को कहकर विमल चुड़ासमा को जबरन सदन से बाहर निकलवा दिया।

लेकिन बीजेपी को इतने से भी चैन नहीं मिला। कांग्रेस विधायक को बाहर निकाले जाने के बाद बीजेपी के मंत्री प्रदीप सिन्हा जडेजा ने प्रस्ताव रखा कि स्पीकर से बहस करने के चलते विधायक को सदन से 3 दिनों के लिए निष्कासित कर दिया जाए। कांग्रेस के कुछ नेताओं ने कहा कि सदन में ड्रेस कोड जैसा कोई नियम नहीं है। विपक्ष के नेता परेश धनानी ने कहा कि विधायकों को अपने पसंद के कपड़े पहनने की आज़ादी होनी चाहिए।

 


 

गुजरात के कांग्रेस विधायक विमल चुड़ासमा को इस तरह सदन से बाहर निकाले जाने पर कांग्रेस वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि पहले वे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता छीन लेते हैं, फिर वे टीवी चैनलों और सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति का अधिकार भी छीन लेते हैं। उन्होंने ट्विटर पर आगे लिखा है, "अब वे विधायकों से अपनी मर्जी के कपड़े पहनने का अधिकार भी छीन रहे हैं..!!" क्या विधायकों और सांसदों के लिए कोई ड्रेस कोड होता है? पवन दीवान हमारे सांसद और विधायक रहे हैं, जो सिर्फ लुंगी पहनते थे!! किसी स्पीकर ने इस पर एतराज नहीं किया। लेकिन मैं भूल जाता हूं कि ये गुजरात का मामला है। वहां कुछ भी हो सकता है, क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है।"