कोरोना महामारी के कारण टला कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, सीडब्लूसी की बैठक में हुआ फ़ैसला

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को नए अध्यक्ष के लिए और इंतजार करना होगा, देश में फैले कोरोना महामारी की वजह से CWC की बैठक में नेताओं ने सर्वसम्मति से इसे टालने का प्रस्ताव पास किया

Updated: May 10, 2021, 10:40 AM IST

Photo Courtesy: kannada prabha
Photo Courtesy: kannada prabha

नई दिल्ली। देश की सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस को स्थायी अध्यक्ष के लिए अभी और इंतजार करना होगा। कांग्रेस कार्यसमिति में यह निर्णय लिया गया कि चौतरफा कोरोना महामारी से जूझते देश को उबारना ही पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। कार्यसमिति की बैठक में सभी नेताओं ने एक स्वर में कहा कि जब देश विकट परिस्थितियों से गुजर रहा है, तो चुनाव कराने की बजाए हमें लोगों की मदद करने पर फोकस करना चाहिए।

दरअसल, पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कार्यसमिति की बैठक बुलाई थी। इस दौरान सीडब्ल्यूसी के एक सदस्य ने पार्टी में आंतरिक चुनाव कराए जाने का प्रस्ताव रखा। पार्टी में स्थायी अध्यक्ष का चुनाव करने के इस प्रस्ताव को सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने एक स्वर से खारिज कर दिया। 

बैठक के दौरान आनंद शर्मा और गुलाम नबी आज़ाद की तरफ से मुख्य रूप से यह प्रस्ताव आया कि जब देश कोरोना संकट से गुजर रहा है, तो ऐसे माहौल में हमें चुनाव को टाल देना चाहिए। यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया और इस बात पर जोर दिया गया कि आपदा की इस घड़ी में पार्टी नेता जरूरतमंदों की मदद पर ज्यादा जोर दें। 

यह भी पढ़ें: पिंजरा तोड़ एक्टिविस्ट नताशा नरवाल को मिली जमानत, पिता के अंतिम संस्कार में होना है शामिल

हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात के दावे किए जा रहे हैं कि 23 जून को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए जाएंगे और इसके लिए 7 जून तक नामांकन किए जा सकेंगे। कांग्रेस के सूत्रों ने इस खबर का खंडन किया है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के दौरान पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी काम कर रही हैं। कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कराया जाना लंबित है लेकिन कोविड-19 की वजह से पिछले 1 साल से इस पर अमल नहीं किया जा सका है। अपनी अस्वस्थता के बीच भी सोनिया गांधी ने पार्टी का कार्यभार संभाल रखा है।