वायरल वीडियो पर दलाई लामा ने मांगी माफ़ी, बोले बच्चे से किया था मज़ाक

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें दलाई लामा एक बच्चे से अपनी जीभ चूसने के लिए कहते हैं

Publish: Apr 10, 2023, 03:38 PM IST

नई दिल्ली। बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने वायरल हो रहे अपने एक वीडियो के संबंध में माफ़ी मांग ली है। इसके साथ ही उन्होंने वायरल वीडियो में बच्चे से हुए वार्तालाप को लेकर स्पष्टीकरण भी दिया। दलाई लामा ने कहा है कि उन्होंने मज़ाक में बच्चे से यह बात कही थी। 

दलाई लामा के कार्यालय ने विवाद के इस पूरे घटनाक्रम के लेकर बयान जारी किया है, जिसमें बौद्ध धर्म गुरु की ओर से जारी की गई माफ़ी के बारे में बताया गया है। इसके साथ ही बयान में बच्चे, उसके परिवार और दुनिया भर में जितने भी लोगों को ठेस पहुंची है, उन सबसे माफ़ी मांगी गई है।

दलाई लामा के कार्यालय ने बयान में कहा है कि एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है जिसमें एक बच्चा दलाई लामा से पूछता है कि क्या वह उन्हें गले लगा सकता है? दलाई लामा बच्चे, उसके परिवार और दुनिया भर में जिन मित्रों को इस घटनाक्रम से ठेस पहुंचा है, उन सबसे माफ़ी मांगते हैं। चाहे वह सार्वजनिक कार्यक्रम हो या आसपास कैमरा हो, दलाई लामा अमूमन लोगों से मिलने पर मजाकिया लहजे में ही बात करते हैं। उन्हें घटनाक्रम पर पछतावा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में दलाई लामा एक बच्चे को होठों पर किस करते दिखाई दिए थे। इसके बाद उन्होंने बच्चे से अपनी जीभ चूसने के लिए कहा था। सोशल मीडिया पर यूजर्स दलाई लामा का विरोध करने लगे थे। हालांकि उनकी ओर से जारी बयान में बताया गया कि उन्होंने मजाकिया तौर पर यह बात बच्चे से की थी। 

दलाई लामा इससे पहले भी एक बार अपने बयान को लेकर विवादों में पड़ चुके हैं। 2019 में दलाई लामा से उनका उत्तराधिकारी एक महिला को बनाए जाने को लेकर सवाल किया गया था तब उन्होंने कहा था कि उन्हें कोई गुरेज़ नहीं होगा अगर वह आकर्षक हो। हालांकि उस समय भी जब उनके बयान का विरोध हुआ तब उन्होंने तब भी माफ़ी मांगने में देर नहीं की थी।